Dhanbad: झमाडा जमीनों के व्यवसायिक उपयोग कर बनाएगा मार्केट कांपलेक्स तीन जगह पर खाली पड़ी जमीनों को करेगा उपयोग

झारखंड खनिज क्षेत्र विकास प्राधिकार झमाडा अब अपने खाली और बेकार पड़े भू खंडों का व्यवसायिक उपयोग कर अपनी आमदनी बढ़ाने की योजना बना रहा है। इसके तहत वह जिले में तीन जगह आधुनिक और सभी सुविधाओं से लैस मार्केट कांपलेक्स बनाएगा।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 09:49 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 09:49 AM (IST)
Dhanbad:  झमाडा जमीनों के व्यवसायिक उपयोग कर बनाएगा मार्केट कांपलेक्स तीन जगह पर खाली पड़ी जमीनों को करेगा उपयोग
सभी सुविधाओं से लैस मार्केट कांपलेक्स बनाएगा। (जागरण)

जागरण संवाददाता, धनबाद: झारखंड खनिज क्षेत्र विकास प्राधिकार झमाडा अब अपने खाली और बेकार पड़े भू खंडों का व्यवसायिक उपयोग कर अपनी आमदनी बढ़ाने की योजना बना रहा है। इसके तहत वह जिले में तीन जगह आधुनिक और सभी सुविधाओं से लैस मार्केट कांपलेक्स बनाएगा। इसके पहले चरण में झमाडा जल्द ही गोविंदपुर में बहुमंजिली इमारत बनाने की योजना पर काम शुरू कर देगा। जिसकी स्वीकृति उसे मिल चुकी है।

इसकी जानकारी देते हुए झमाडा के टीएम इंद्रेश शुक्ल ने बताया कि गोविंदपुर की खाली पड़ी जमीन पर बनाए जानेवाले मार्केट कांपलेक्स को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर विकसित किया जाना है।

यह मार्केट परिसार आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। जिसकी इमारत जी प्लस फोर मंजिली होगी। इसके ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की बेहतरीन व्यवस्था के साथ वाशरूम और अन्य सिविल सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।

शुक्ला ने बताया कि पहले गाेविंदपुर के अलावा निरसा और ताेपचांची में इस तरह का परिसर बनाया जाना था। जिसपर आनेवाला खर्च पूरी तरह से झमाडा की बाजार फीस की राशि से वहन किया जाना था। इनका डीपीआर बनाकर नगर विकास विभाग को आवश्यक अनुमति के लिए भेजा गया था। लेकिन विभाग ने इस योजना को ठंढ़े बस्ते में डाल दिया था। अब जाकर केवल गोविंदपुर वाली योजना को नगर विकास विभाग ने हरी झंडी दी है। लेकिन अब इस पर आनेवाला खर्च बाजार फीस के फंड से ना कर पीपीपी मोड में किया जाना है। जल्द ही इस योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि गोविंदपुर इलाके में बनने वाले मार्केट कांपलेक्स के लिए चिन्हित भू खंड पर कुछ फुटपाथी दुकानदारों ने अतिक्रमण कर लिया है। वहीं कुछ हिस्सों पर उनके द्वारा पक्का निर्माण भी कराया जा चुका है। इनको नोटिश भेज कर खाली करने के लिए कहा जाएगा। ऐसा नहीं करनेवालों के विरुद्ध सख्त कानूनी कारवाई की जाएगी।निरसा और तोपचांची में बनने वाले मार्केट कांपलेक्स पर अभी फैसला नहीं हुआ है। विभाग से मिलने वाले आदेश के अनुसार ही वहां पर काम कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी