JAC Board: 30 जून तक हो जाएगा 10वीं व 12वीं का मूल्‍यांकन, यहां देख‍िए म‍ार्क‍िंग सि‍स्‍टम...संतुष्‍ट नहीं होने पर दें सकते Exam

JAC 10th Board Students का मूल्‍यांकन नौवीं बोर्ड परीक्षा में प्राप्‍तांक व JAC 12th Board Students का मूल्‍यांकन 11वीं कक्षा के प्रदर्शन के आधार पर होगा। इसके साथ प्रैक्टिकल व इंटरनल असेसमेंट के अंक भी जुड़ेंगे। मार्क‍िंग से संतुष्‍ट नहीं होने पर व‍िद्यार्थी Exam दें सकते है।

Atul SinghSun, 13 Jun 2021 03:32 AM (IST)
Jharkhand Board के व‍िद्यार्थी मार्क‍िंंग स‍िस्‍टम से खुश है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन :  JAC, JAC 10th Board, JAC 10th Board Board Examination,  कोरोना संक्रमण से उपजे हालात के बाद सीबीएसई, आइसीएसई और अब झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की दसवीं  व 12वीं की परीक्षा रद तो हो गई। पर छात्रों के मन में जिज्ञासा होने लगी है कि नंबर कैसा आएगा। चिंता भी है क्योंकि अब आगे प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन करना है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मंथन करने के बाद दसवीं और बारहवीं के मूल्यांकन का मापदंड तय कर ल‍िया गया है। बताया क‍ि 30 जून तक यह कार्य संभवत बोर्ड के द्वारा कर ल‍िया जाएगा।

 ऐसे तय क‍िया गया मार्क‍िंग स‍िस्‍टम का आधार 

दसवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को नौंवी की परीक्षा तथा बारहवीं के विद्यार्थियों को 11वीं की परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। इसके आधार पर उन्हें अंक दिए जाएंगे। साथ ही व्यावहारिक परीक्षा तथा इंटरनल असेसमेंट के अंक भी जुड़ेंगे।

मूल्‍यांकन से जो बच्‍चे संतुष्‍ट नहींं होगे वे दे सकते हैै परीक्षा 

इस बात का भी फैसला किया गया है कि जो विद्यार्थी मूल्यांकन की इस पद्धति से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए संपूरक परीक्षा की भी व्यवस्था की जाएगी। जहां तक इंटरनल असेसमेंट का सवाल है तो इस साल जनवरी से मार्च तक स्कूलों में कई गतिविधियां हुई थीं। इसके आधार पर असेसमेंट हो सकता है।

ली जाएंगी व्यावहारिक (Practical) परीक्षाएं

वैसे तो दसवीं और बारहवीं की व्यावहारिक परीक्षा जिले के अधिकांश स्कूलों में हो चुकी है। जिन स्कूलों में यह परीक्षा नहीं हो सकी है, वहां कोविड नियमाें का अनुपालन कराते हुए प्रैक्टिकल परीक्षाएं ली जाएंगी।

महत्वपूर्ण बातें

- मूल्यांकन में प्रैक्टिकल व इंटरनल असेसमेंट के भी अंक जोड़े जाएंगे।

- अंकों से संतुष्ट नहीं होने पर परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

- जैक की देखरेख में मूल्यांकन की विस्तृत रूपरेखा तैयार की जाएगी।

- जैक द्वारा विद्यार्थियों को भेजे गए पांच-पांच मॉडल सेट पर विद्यार्थियों का रेस्पांस।

- स्कूलों में उपस्थिति, अनुशासन तथा कक्षाओं में सहभागिता।

Practical Exams and Internal Assessment Marks Criteria

मैट्रिक परीक्षा के ल‍िए 

विज्ञान सैद्धांतिक परीक्षा : 80 अंक

व्यावहारिक परीक्षा : 20 अंक

अन्य विषय सैद्धांतिक परीक्षा : 90 अंक

आंतरिक (Internal) मूल्यांकन (प्रोजेक्ट वर्क व अन्य) : 10 अंक

 इंटरमीडिएट एग्‍जाम के ल‍िए

सैद्धांतिक परीक्षा : 70 अंक

व्यावहारिक परीक्षा : 30 अंक

वर्जन

जैक बोर्ड की ओर मापदंड की पूरी प्रक्रिया तैयार की जा रही है। इसमें सबसे खास बात है कि अंकों से संतुष्ट नहीं होने वाले विद्यार्थियों को विकल्प दिया जाएगा। उनके लिए संपूरक परीक्षा ली जाएगी।

- प्रबला खेस, जिला शिक्षा पदाधिकारीए धनबाद

Also See: www.jagran.com/jharkhand/dhanbad-education-minister-jagarnath-mahto-fligh-take-off-from-chennai-will-reach-ranchi-at-7-past-15-jharkhand-news-21736911.html

Jac.nic.in.11th result 2020

www.jac.nic.in 11th result 2020

jac.jharkhand.gov.in.class11 2020

www.jac11th result 2020

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.