फुटपाथ दुकानदार जल्द खड़ा कर सकेंगे रोजगार, पहले चरण में 233 दुकानदारों को लोन देने की अनुशंसा Dhanbad News

आर्थिक तंगी झेल रहे फुटपाथ दुकानदार जल्द ही अपना रोजगार दोबारा शुरू कर सकेंगे। इसके लिए बुधवार को प्रथम चरण में 233 दुकानदारों को 10-10 हजार रुपये लोन देने पर सहमति बन गई।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 06:12 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 06:21 PM (IST)
फुटपाथ दुकानदार जल्द खड़ा कर सकेंगे रोजगार, पहले चरण में 233 दुकानदारों को लोन देने की अनुशंसा Dhanbad News
फुटपाथ दुकानदार जल्द खड़ा कर सकेंगे रोजगार, पहले चरण में 233 दुकानदारों को लोन देने की अनुशंसा Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। फुटपाथ दुकानदार जल्द ही अपना रोजगार दोबारा शुरू कर सकेंगे। अब आर्थिक समस्या उनके आड़े नहीं आएगी। बुधवार को प्रथम चरण में 233 फुटपाथ दुकानदारों को 10-10 हजार रुपये लोन देने पर सहमति बन गई। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार की अध्यक्षता में सिटी मिशन मैनेजर संतोष कुमार और लोन देने वाले बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक हुई। जिले के कुल 3122 फुटपाथ दुकानदारों को यह लोन मिलेगा। फिलहाल 983 आवेदकों के आवेदन पीएम सम्मन निधि पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। नगर आयुक्त ने सिटी मिशन मैनेजर को जल्द से जल्द सभी पेंडिंग आवेदन दुरुस्त कर पोर्टल पर डालने का निर्देश दिया। साथ ही बैंक से कहा कि यह भी कहा कि लोन के लिए आवेदन करने वाले आवेदनों की जांच करने के बाद ही लोन देने की प्रक्रिया पूरी करें।

दरअसल, फुटपाथ दुकानदारों के व्यवसाय को फिर से पटरी पर लाने के लिए सरकार आर्थिक मदद दे रही है। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना धनबाद के 3122 स्ट्रीट वेंडर को संबल देने का काम करेगी। किसके लिए कुछ शर्तें भी निर्धारित की गई है। यदि फुटपाथ दुकानदार समझ के साथ काम करेंगे तो इन्हें काफी सुविधाएं भी मिलेंगी। मसलन पीएम स्वनिधि योजना के तहत रोजगार खड़ा करने के लिए मिलने वाले 10 हज़ार रुपए के लोन में रियायत के हकदार भी बनेंगे। ब्याज में तो छूट मिलेगी ही, यदि डिजिटल पेमेंट करते हैं तो दुकानदारों को 50 से 100 रुपये तक का कैशबैक भी मिलेगा।

धनबाद नगर निगम ने फुटपाथ दुकानदारों को लोन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीएम स्वनिधि पोर्टल पर स्ट्रीट वेंडर का आवेदन अपलोड किया जा रहा है। पूरे राज्य में धनबाद आवेदन अपलोड करने में अव्वल है। सिटी मिशन मैनेजर संतोष कुमार ने बताया कि जल्द से जल्द सभी 3122 आवेदन अपलोड कर दिए जाएंगे, ताकि समय पर फुटपाथ दुकानदारों के खाते में 10-10 हजार रुपये पहुंच जाए। पीएम स्वनिधि के माध्यम से शहरी क्षेत्र में ठेला, खोमचा और फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों को सस्ते ब्याज दर पर लोन दिए जाएंगे। सभी को डिजिटल लेन-देन के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

डिजिटल लेन-देन पर कैशबैक : फुटपाथ दुकानदारों के डिजिटल लेनदेन पर सरकार प्रोत्साहन दे रही है। नगर निगम पथ विक्रेताओं से संपर्क कर उन्हें डिजिटल लेनदेन के लिए प्रशिक्षण देगा। पहले 50 लेनदेन पर 50 रुपये, अगले 50 लेनदेन पर 25 रुपये अतिरिक्त, अगले 100 लेनदेन पर अतिरिक्त 25 रुपये पथ विक्रेताओं को कैशबैक मिलेंगे। 25 से अधिक प्रत्येक लेनदेन पर पांच रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। लाभुकों को डिजिटल लेनेदेन करने का प्रशिक्षण भी मिलेगा।

समय पर ब्याज देने वालों को मिलेगी सब्सिडी : समय से ब्याज अदा करने वालों को ब्याज में सब्सिडी मिलेगी। अगली बार ऋण के लिए आवेदन करने पर उन्हें महज सात प्रतिशत ब्याज की दर से और अधिक लोन लेने की सुविधा मिलेगी। अगर किसी लाभुक का ऋण 9 प्रतिशत ब्याज पर लिया गया है तो उसे 2 प्रतिशत ब्याज ही देना पड़ेगा। ऐसे में अगर 24 मार्च 2020 तक या उससे पहले कोई व्यक्ति शहर में फेरी लगाकर या फुटपाथ पर बैठकर रोजगार कर रहा था, तो उसे इस योजना का लाभ मिलेगा। अस्थायी स्टॉल लगाकर कार्य कर रहे वेंडर्स को भी इसके लिए योग्य माना जाएगा।

chat bot
आपका साथी