इंजीनियरिग छात्रों में सुरक्षा का ज्ञान अनिवार्य : बीएन झा

संस सिदरी बीआइटी सिदरी के प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिग विभाग की ओर से इंडस्ट्री

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 06:05 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 06:05 PM (IST)
इंजीनियरिग छात्रों में सुरक्षा का ज्ञान अनिवार्य : बीएन झा
इंजीनियरिग छात्रों में सुरक्षा का ज्ञान अनिवार्य : बीएन झा

संस, सिदरी : बीआइटी सिदरी के प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिग विभाग की ओर से इंडस्ट्रीयल सेफ्टी एंड मेंटेनेंस पर तीन दिवसीय कार्यशाला की आनलाइन शुरुआत सोमवार को हुई।

बीआइटी के पूर्ववर्ती छात्र आइपी इंडिया के निदेशक बीएन झा ने कहा कि इंजीनियरिग छात्रों को सुरक्षा का ज्ञान होना अनिवार्य है। इंजीनियरिग प्रोफेशनल को सुरक्षा के क्षेत्र में जीरो हार्म पालिसी का उपयोग प्रभावी रूप से करना चाहिए। इसके लिए सुरक्षा से जुड़े पहलुओं का ज्ञान आवश्यक है। टाटा स्टील के पूर्व अध्यक्ष अमरेंद्र रंजन ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में समयबद्ध मशीनों का रखरखाव जरूरी है। इससे जोखिम की संभावना कम होती है। बीआइटी के निदेशक प्रो. डीके सिंह ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के जरिए औद्योगिक सुरक्षा को बेहतर किया जा सकता है। कार्यशाला के संयोजक प्रोडक्शन इंजीनियरिग विभाग के एचओडी डा प्रकाश कुमार ने कहा कि मशीन मेंटेनेंस में फेलियर का पता लगाना प्रभावशीलता पर निर्भर करता है। औद्योगिक सुरक्षा और मेंटेनेंस की जानकारी के लिए स्त्रोत की मदद ले सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इसमें सहायक हो सकता है। आइओसीएल के प्रबंधक संतोष कुमार ने गैस और पाइप लाइन के रखरखाव और सुरक्षा के बारे में आइओसीएल की प्रक्रिया व योगदान को साझा किया। अमरेंद्र रंजन ने कहा कि औद्योगिक रखरखाव से सुरक्षा बढ़ाई जा सकती है। बचाव के साथ वातावरण को भी सुरक्षित रखना अनिवार्य है।

-------------------

छात्र रुचि जगाएं, भविष्य के रास्ते खुद नजर आएंगे : स्वपनिल

संस, सिदरी : बीआइटी सिदरी में सोसाइटी आफ आटोमोटिव इंजीनियर की ओर से भविष्य की चुनौती और समाधान विषय पर सोमवार को वेबिनार हुआ। बीआइटी के पूर्ववर्ती छात्र व यूनिवर्सिटी आफ मेनचेस्टर के एयरोस्पेस इंजीनियरिग में अध्ययनरत स्वपनिल सिंह ने कहा कि अपने अंदर की रुचि को जगाएं। भविष्य के रास्ते खुद व खुद नजर आएंगे। स्वपनिल ने बेहतर भविष्य के लिए कई छात्र-छात्राओं के सवालों का जवाब देकर उनकी शंकाओं का समाधान कर मार्गदर्शन किया। इस वेबिनार कार्यक्रम का सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण किया गया। प्रारंभ में 2018 बैच के पास आउट छात्र स्वपनिल सिंह का स्वागत किया गया। प्रो मनोज कुमार, प्रो रंजन कुमार व प्रो सुनील कुमार के दिशा-निर्देश में वेबिनार हुआ। मौके पर बीआइटी सिदरी के सोसाइटी आफ आटोमोटिव इंजीनियर के अध्यक्ष शोविक शांतिकारी थे।

chat bot
आपका साथी