पांच सर्वश्रेष्ठ आइडिया को बाजार में उतारेगा आइएसएम

पांच सर्वश्रेष्ठ आइडिया को बाजार में उतारेगा आइएसएम

अविष्कार-झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 के फेज टू में पूरे राज्य से 20 आइडिया ने इस प्रतियोगिता में जगह बनाई है। इनमें से पांच सर्वश्रेष्ठ आइडिया को जिला चैंपियन घोषित किया गया है। वहीं 13 आइडिया को वाइल्ड कार्ड मिला है। जबकि दो को प्रोत्साहन मिला है। राज्य के विभिन्न जिलों से आए स्कूली बच्चों के सर्वश्रेष्ठ आइडिया को आइआइटी आइएसएम एक मंच प्रदान करेगा।

JagranWed, 21 Apr 2021 06:20 AM (IST)

जागरण संवाददाता, धनबाद : अविष्कार-झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 के फेज टू में पूरे राज्य से 20 आइडिया ने इस प्रतियोगिता में जगह बनाई है। इनमें से पांच सर्वश्रेष्ठ आइडिया को जिला चैंपियन घोषित किया गया है। वहीं 13 आइडिया को वाइल्ड कार्ड मिला है। जबकि दो को प्रोत्साहन मिला है। राज्य के विभिन्न जिलों से आए स्कूली बच्चों के सर्वश्रेष्ठ आइडिया को आइआइटी आइएसएम एक मंच प्रदान करेगा। जहां उन आइडिया को विकसित कर बाजार में उतारा जाएगा। जिसका सीधा लाभ समाज और आमलोगों को मिलेगा। छात्रों में विज्ञान के प्रति जागरूकता और नए नवाचारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अविष्कार-झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में मीडिया पार्टनर की भूमिका दैनिक जागरण निभा रहा है। प्रतियोगिता में आठवीं से बारहवीं तक के बच्चों को एनर्जी हार्नेसिग, वॉटर एंड सैनिटेशन, एनवायरमेंट, एजुकेशन और हेल्थ एंड वेल बीइंग आइडिया पर काम करना था।

कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. अजीत कुमार ने बताया कि इसमें प्रथम स्थान पाने वाले छात्र को एक लाख रूपये का नगद पुरस्कार, रनर को 75 हजार, तीसरे स्थान को 50 हजार का नगद पुरस्कार दिया जाएगा।

-------------------------------

हर आइडिया को मिलेगा 10 हजार

एक जिले से एक आइडिया का चयन किया था। इसके अलावा 13 आइडिया को वाइल्ड कार्ड के जरिए इंट्री दी गई है। इन सभी 20 राज्यस्तरीय आइडिया को संस्थान की ओर से फंड मुहैया कराया जाएगा ताकि वे प्रोटोटाइप विकसित करेंगे। वहीं अधिकतम 10 इनोवेशन का चयन कर आइएसएम में उन्हें मई, जून और जुलाई में बुलाकर इंटर्नशीप कराया जाएगा। जबकि पांच सर्वश्रेष्ठ आइडिया का चयन कर उन्हें व्यवसायिक से बाजार में उतारने के लिए विकसित किया जाएगा।

----------------

पांच आइडिया बने जिला चैंपियन

- बोकारो पीआइटीटीएस मॉडल स्कूल की इशिका इशानी ने पर्यावरण का आइडिया दिया है।

- धनबाद डीएवी कोयलानगर के मयंक कुमार ने स्वास्थ्य का आइडिया दिया है।

- पूर्वी सिंहभूम के लिटिल फ्लावर स्कूल के सुमित कुमार ने पर्यावरण का आइडिया दिया है।

- गिरीडीह डीएवी पब्लिक स्कूल सीसीएल के रौशन राज इनर्जी का आइडिया दिया है।

- रांची डीएवी पब्लिक स्कूल गांधी नगर के आशीष सिदे ने इनर्जी का आइडिया दिया है।

----------------------------------------

इन्हें मिलेगी वाईल्ड कार्ड से इंट्री

- बोकारो डीएवी स्कूल टीटीपीएस ललपनिया की शालु कुमारी, बोकारो पीआइटीटीएस मॉडल स्कूल की अनवेशा, रामरूद्रा प्लस टू चास के मोहित कुमार महतो, मिडिल स्कूल धैया धनबाद के शुभम कुमार शर्मा, डीएवी कोयलानगर धनबाद के प्रियांशु, युपीजी हाईस्कूल नगर क्यारिी धनबाद के शौकत अंसारी और राजु महतो, दिल्ली व‌र्ल्ड पब्लिक स्कूल जमशेदपुर के प्रसुन्न कुमार झा, एटोमिक इनर्जी सेंट्रल स्कूल जादुगोड़ा के अंकित कुमार, डीएवी पब्लिक स्कूल गिरिडीह के राहूल मिश्रा, सरला बिरला पब्लिक स्कूल रांची के आशुतोष आनंद, डीएवी पब्लिक स्कूल गांधीनगर रांची के राहूल कुजूर, पालम इंटरनेशनल स्कूल रांची की आलिया सदाफ को वाइल्ड कार्ड के माध्यम से इंट्री मिली है।

-------------------

दो को प्रोत्साहन

केजीबीभी श्रवण देवघर के श्रावणी तथा यूएमएस कोयमारा गिरिडीह के अनुशुखा कुमारी को प्रोत्साहन सर्टिफिकेट के लिए चयनित किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.