IRCTC: झारखंड - उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाली इस रेलमार्ग पर बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार, सीआरएस निरीक्षण व स्पीड ट्रायल कल

झारखंड से उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाली रेल लाइन पर जल्द ही ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। धनबाद रेल मंडल के अधीन रेल मार्ग का दोहरीकरण पूरा कर लिया गया है। 7 दिसंबर को रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वी सर्किल नए रेलखंड के निरीक्षण के साथ स्पीड ट्रायल भी करेंगे।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:24 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:24 PM (IST)
IRCTC: झारखंड - उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाली इस रेलमार्ग पर बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार, सीआरएस निरीक्षण व स्पीड ट्रायल कल
झारखंड से उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाली रेल लाइन पर जल्द ही ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता,धनबाद : झारखंड से उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाली रेल लाइन पर जल्द ही ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी। धनबाद रेल मंडल के अधीन रेल मार्ग का दोहरीकरण पूरा कर लिया गया है। 7 दिसंबर को रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वी सर्किल नए रेलखंड के निरीक्षण के साथ स्पीड ट्रायल भी करेंगे। धनबाद के डीआरएम आशीष बंसल समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

गढ़वा रोड-रमना दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत गढ़वा रोड-गढ़वा और रमना-सिंगरौली दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत विंधमगंज-महुरिया स्टेशनों के बीच नवनिर्मित रेलखंड का कल स्पीड ट्रायल होगा।

तीव्र गति से विशेष ट्रेन से स्पीड ट्रायल किया जायेगा। रेलवे ने स्पीड ट्रायल दौरान रेलवे ट्रैक के आसपास न आने को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

आसपास के लोगों को चेतावनी दी गई है कि मवेशियों को भी दूर ही रखें । लेवल क्रासिंग को पार करते समय भी विशेष सावधानी रखें एवं ट्रेन की स्थिति देखकर ही रेल लाईन पार करें । इसकी अवहेलना करने पर यदि किसी प्रकार की दुर्घटना होती है तो इसके लिए रेल प्रशासन जिम्मेवार नहीं होगा।

पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि लगभग 160 किमी लंबे रमना-सिंगरौली दोहरीकरण परियोजना के तहत 22 किमी लंबे रमना-नगरउंटारी-विंधमगंज तथा 07 किमी लंबे दुधीनगर-झारखोस एवं 06 किमी लंबे फफराकुंड-मगरदहा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ किया जा चुका है । अब लगभग 11 लंबे विंधमगंज-महुरिया रेलखंड का दोहरीकरण कार्य पूर्ण करते हुए इस रेलखंड का सीआरएस निरीक्षण एवं स्पीड ट्रायल किया जायेगा ।

इसी तरह 32.78 किमी लंबे गढ़वा रोड-रमना दोहरीकरण परियोजना के तहत 11 किमी लंबे गढ़वा-मेरलग्राम तथा 12 किमी लंबे मेरलग्राम-रमना रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ किया जा चुका है । अब शेष बचे 9 किमी लंबे गढ़वा रोड-गढ़वा रेलखंड का दोहरीकरण कार्य पूर्ण करते हुए इस रेलखंड का सीआरएस निरीक्षण एवं स्पीड ट्रायल किया जायेगा।

इसी रूट से चलती हैं शक्तिपुंज कोलकाता अहमदाबाद समेत कई लंबी दूरी की ट्रेनें

धनबाद रेल मंडल के इसी रूट से हावड़ा से जबलपुर जाने वाली शक्तिपुंज एक्सप्रेस, कोलकाता मदार एक्सप्रेस, कोलकाता अहमदाबाद एक्सप्रेस, हावड़ा भोपाल एक्सप्रेस समेत कई लंबी दूरी की ट्रेनें चलती हैं। दोहरीकरण हो जाने से इन ट्रेनों का परिचालन भी पहले से बेहतर हो सकेगा। यात्री ट्रेनों के साथ-साथ मालगाड़ियों के लिए भी आवागमन की सुविधा बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी