IRCTC: दिसंबर से फरवरी तक जैन तीर्थ यात्री नहीं आ सकेंगे राजस्थान से पारसनाथ, जानें वजह

दिसंबर से फरवरी तक देश के कई हिस्से की ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। घने कोहरे के कारण रेलवे ने दर्जनों ट्रेनों को एक दिसंबर से 28 फरवरी और एक मार्च तक रद करने की घोषणा कर दी है। रद होने का सबसे ज्यादा असर जैन तीर्थ यात्रियों पर पड़ने वाला है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 12:51 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 01:04 PM (IST)
IRCTC: दिसंबर से फरवरी तक जैन तीर्थ यात्री नहीं आ सकेंगे राजस्थान से पारसनाथ, जानें वजह
दिसंबर से फरवरी तक देश के कई हिस्से की ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : IRCTC, Indian Railway दिसंबर से फरवरी तक देश के कई हिस्से की ट्रेनें प्रभावित रहेंगी। घने कोहरे के कारण रेलवे ने दर्जनों ट्रेनों को एक दिसंबर से 28 फरवरी और एक मार्च तक रद करने की घोषणा कर दी है। ट्रेनों के रद होने का सबसे ज्यादा असर जैन तीर्थ यात्रियों पर पड़ने वाला है। खास तौर पर ऐसे तीर्थ यात्री जो राजस्थान से पारसनाथ आएंगे। रेलवे ने स्पेशल बनकर चलने वाली ट्रेनों को कोरोना से पहले की तरह चलाना शुरू कर दिया है। किराए में भी राहत दे दी है। वैसे तमाम त्योहार स्पेशल ट्रेनें जिनका किराया ज्यादा था। अब सामान्य किराए के साथ चल रही है। पर रेलवे ने पिछले साल जिन ट्रेनों के ठहराव हटाए थे। उनकी ठहराव दोबारा शुरू करने कोई निर्णय नहीं हो सका।

हावड़ा-जोधपुर और हावड़ा से बीकानेर जानेवाली दोनाें ट्रेनें अब पहले की तरह चल रही हैं। दोनों ट्रेनों का ठहराव पिछले साल चार जून से पारसनाथ स्टेशन से हटा लिया गया था। डेढ़ साल से ज्यादा समय गुजरने के बाद भी पारसनाथ जैसे महत्वपूर्ण स्टेशन पर ठहराव शुरू करने की अनुमति नहीं मिली। अब रेलवे ने एक दिसंबर से 28 फरवरी तक सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस को कोहरे के कारण रद करने की घोषणा कर दी है। राजस्थान के लिए पारसनाथ आने और जाने के लिए अब यही एकलौती ट्रेन है। इस ट्रेन के तीन महीने तक रद रहने से जैन तीर्थ यात्रियों से राजस्थान से पारसनाथ की सीधी ट्रेन छिन जाएगी।

चंद्रपुरा और पारसनाथ में नहीं रुक रही पुरुषोत्तम एक्सप्रेस

पुरी से नई दिल्ली जानेवाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस का ठहराव भी पिछले साल चार जून से चंद्रपुरा और पारसनाथ से हटा लिया गया था। 610 दिनों के बाद भी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस ठहराव शुरू नहीं हो सका। ट्रेनों के ठहराव को लेकर ट्विटर पर डिमांड होते रहते हैं। रेल अधिकारी इसके जवाब में बस इतना ही कहते हैं कि ठहराव शुरू करने संबंधी प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है।

कोडरमा जिला परिषद अध्यक्ष ने रेलमंत्री को किया ट्वीट

पारसनाथ में ट्रेनों की ठहराव शुरू करने को लेकर कोडरमा की जिला परिषद अध्यक्ष शालिनी गुप्ता ने धनबाद डीआरएम और पूर्व मध्य रेल के जीएम समेत रेलमंत्री को ट्वीट भी किया है। उन्होंने हावड़ा-जोधपुर और हावड़ा-बीकानेर एक्सप्रेस के साथ पुरुषोत्तम एक्सप्रेस का भी फिर से ठहराव शुरू करने का आग्रह किया है।

chat bot
आपका साथी