IRCTC Announcement: ठहर‍िए ! भारी बारिश के कारण झारखंड व बंगाल की ट्रेनों के समय में हुआ पर‍िवर्तन...यहां जान‍िए अपनी ट्रेन का हाल

बार‍िश के कारण झारखंड व ब‍िहार जाने वाली ट्रेनों के पर‍ि‍चालन में अन‍ियम‍ितता आई है। कई ट्रेनों को रद क‍र द‍िया गया है तो कइयों की टाइम‍िंग में पर‍िर्वतन कर द‍िया गया है। यात्रा के ल‍िए न‍िकलने से पहले यहां देख लें अपनी ट्रेन का हाल।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 01:48 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 01:48 PM (IST)
IRCTC  Announcement: ठहर‍िए ! भारी बारिश के कारण झारखंड व बंगाल की ट्रेनों के समय में हुआ पर‍िवर्तन...यहां जान‍िए अपनी ट्रेन का हाल
बारिश का प्रभाव नई दिल्ली से आनेवाली राजधानी एक्सप्रेस पर भी पड़ा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: भारी बारिश ने देश के अलग-अलग हिस्से में भीषण तबाही मचाई है। ओडिशा के अंगूल-तालचर रेल मार्ग पर भारी बारिश से पुल बह जाने से जहां मालगाड़ी के कई डिब्बे दुर्घटनाग्रस्त हो गए वहीं पश्चिम बंगाल के आद्रा-खड़गपुर रेल मार्ग पर गोडापियासल स्टेशन के पास भू-स्खलन से रेल सेवा प्रभावित हो गई है। ओडिशा के राउरकेला-संबलपुर रेल मार्ग पर मंगलवार से ही ट्रेनों का परिचालन बंद है। इधर रेलवे ने बुधवार को आसनसोल से खड़गपुर जानेवाली ट्रेन को रद कर दिया। 08027 खड़गपुर-आसनसोल स्पेशल ट्रेन आज नहीं चली। वापसी में भी 08028 आसनसोल-खड़गपुर स्पेशल ट्रेन को रद करने की घोषणा हो गई।

राजधानी एक्सप्रेस एक घंटे लेट, तीन घंटे से ज्यादा लेट चल रही जम्मूतवी

बारिश का प्रभाव नई दिल्ली से आनेवाली राजधानी एक्सप्रेस पर भी पड़ा है। बुधवार की सुबह 02302 नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी लगभग एक घंटे लेट आई। सुबह 6:33 के बजाय इस ट्रेन का धनबाद आगमन सुबह 7:29 पर हुआ। जम्मूतवी से कोलकाता जानेवाली 03152 जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस अब तक नहीं आई है। इस ट्रेन के तीन घंटे से ज्यादा लेट चलने की सूचना जारी की गई है।

बारिश को लेकर धनबाद रेल मंडल में अलर्ट, नाइट पेट्रोलिंग बढ़ा

कई दिनों से हो रही लगातार बारिश को लेकर धनबाद रेल मंडल में अलर्ट जारी कर दिया गया है। खास तौर पर नाइट पेट्रोलिंग पर फोकस किया जा रहा है। ट्रैक के नीचे से मिट्टी बहने या पहाड़ी चट्टानों के गिरने जैसी घटनाएं होने पर तुरंत कंट्रोल को सूचना देने को लेकर पेट्रोलमैन व स्टेशन मास्टर को अलर्ट कर दिया गया है। चालक और गार्ड को भी अपनी सूझबूझ से ट्रेनों की रफ्तार नियंत्रित रखने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले हुई बारिश में रेल मंडल में पहाड़ी चट्टानों के गिरने की घटना दो बार हो चुकी है। 19 जून को भारी बारिश से धनबाद से गया रेल मार्ग पर पहाड़ियों से घिरे घाट सेक्शन में पहाड़ी चट्टान गिरने से नई दिल्ली से रांची जा रही राजधानी एक्सप्रेस का इंजन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ था। इससे पहले 16 जून को कोडरा-हजारीबाग टाउन रेल मार्ग पर बरही के पास पहाड़ी चट्टाने गिरने से मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त होने से बची थी। पिछली घटनाओं के मद्देनजर इस बार विशेष सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी