बैंक में पैसा रखने से बेहतर म्युचुअल फंड में करें निवेश

देश की कुल आबादी का महज छह फीसद ही इस समय म्युचुअल फंड में निवेश कर रही है। 94 फीसद अभी भी इस सेक्टर से अनभिज्ञ हैं या जोखिम नहीं उठाना चाहती है। तीन फीसद लोग शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:36 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:36 AM (IST)
बैंक में पैसा रखने से बेहतर म्युचुअल फंड में करें निवेश
बैंक में पैसा रखने से बेहतर म्युचुअल फंड में करें निवेश

धनबाद : देश की कुल आबादी का महज छह फीसद ही इस समय म्युचुअल फंड में निवेश कर रही है। 94 फीसद अभी भी इस सेक्टर से अनभिज्ञ हैं या जोखिम नहीं उठाना चाहती है। तीन फीसद लोग शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं। शेयर मार्केट में भले ही रिस्क है, लेकिन समझदारी के साथ यदि म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो यह अधिक फायदेमंद साबित होगा। बैंक में पैसा रखने से बेहतर म्युचुअल फंड में निवेश करें। बाजार में अनिश्चितता का माहौल, इसलिए शेयर बाजार की तुलना में म्युचुअल फंड के जरिए एसआइपी में निवेश बेहतर है। सोवरिन गोल्ड फंड भी निवेश करने का एक बेहतर विकल्प के तौर पर उभर रहा है। यह बातें दैनिक जागरण प्रश्न पहर कार्यक्रम में लोगों के सवालों का जवाब देते हुए फाइनेंशियल एडवाइजर दीपक रुईया ने कही। इस दौरान उन्होंने लोगों को म्युचुअल फंड-एसआइपी (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) में निवेश करने के टिप्स बताए। प्रश्न : अभी शेयर मार्केट या म्युचुअल फंड, किसमें निवेश करना बेहतर होगा?

कुंदन कुमार, भूली

उत्तर : जिस दौर से बाजार गुजर रहा है, उसमें किसी भी कंपनी के म्युचुअल फंड यानी एसआइपी में निवेश करना समझदारी है। शेयर की बात करें तो कोल इंडिया का शेयर आगे के लिए ठीक रहेगा। निवेश से पहले कंपनी के अस्तित्व, बाजार मूल्य, उतार-चढ़ाव, फंडामेंटल के बारे में जरूर जान लें। दीवाली तक रिलायंस, टाइटन में निवेश कर सकते हैं। छोटे निवेशकों को शेयर मार्केट की जगह म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। प्रश्न : कम जमापूंजी है, कौन से एसआइपी में निवेश किया जा सकता है?

- ज्योति दत्ता, गजुआटांड़

उत्तर : प्रतिमाह ढाई हजार के एसआइपी से शुरूआत किया जा सकता है। चार तरह के एसआइपी में निवेश करना श्रेयस्कर है। इसमें मल्टीकैप, फ्लेक्सीकैप, बैलेंस एडवांटेज फंड एवं हाइब्रिड फंड शामिल है। लंबे समय के निवेश के लिए हाइब्रिड फंड बेहतर है। एचडीएफसी, कैनरा, एक्सिस, मेराई में से किसी के भी हाइब्रिड फंड में निवेश कर सकती हैं। इसमें वर्ष भर में आठ से नौ फीसद तक ब्याज मिल जाएगा। फ्लेक्सी कैप में निवेश के लिए लगभग तीन वर्ष का लाकिग पीरियड लेकर चलना होगा। कौन-कौन सा क्षेत्र बेहतर है, जहां इस समय निवेश किया जा सकता है?

- सौरव, झरिया

उत्तर : अभी टाटा पावर, जिदल, आइईएक्स में निवेश कर सकते हैं। सुझाव यह है कि एकमुश्त एक ही क्षेत्र में निवेश न करें। मसलन, आपके पास 100 रुपये है। इसमें 15 रुपये एनर्जी, 15 एफएमसीजी, दस फीसद फर्टिलाइजर निवेश कर सकते हैं। इसी तरह 50 फीसद सीधे निवेश कर सकते हैं और 50 फीसद म्युचुअल फंड में डाल सकते हैं। सही तरीके से और सही निवेश कैसे करें?

- बलकार सिंह, भूली

उत्तर : म्युचुअल फंड के जरिए निवेश सबसे बढि़या तरीका है। दो तरीके से निवेश कर सकते हैं। एक बार में और प्रतिमाह कुछ राशि एसआइपी के जरिए। इसे लांग टर्म के लिए छोड़ देना चाहिए। जब भी जरूरत हो, इसे निकाल भी सकते हैं। एचडीएफसी, एक्सिस, यूटीआइ, कैनरा, मेराई के एसआइपी में निवेश कर सकते हैं। छोटे निवेशकों के लिए आय बढ़ाने का कोई बढि़या तरीका बताएं?

- अरुण कुमार, मैथन

उत्तर : शेयर की तुलना में म्युचुअल फंड में निवेश बेहतर रहेगा। हाइब्रिड फंड में निवेश करने का एक फायदा यह होता है कि इसका 65 फीसद हिस्सा बाजार और 35 फीसद डेफ्ट मार्केट में रहता है। इससे निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है। इसके अलावा एसआइपी इन शेयर मार्केट का स्कीम भी लाती है। इसके जरिए प्रतिमाह शेयर मार्केट में निवेश का विकल्प मिलता है। इसमें कोई भी शेयर खरीद सकते हैं।

chat bot
आपका साथी