डाकघर के ग्राहकों को झटका ब्याज दर घटा, कई शुल्क बढ़े, एक अगस्त से होंगे कई बदलाव

डाकघर में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए यह खबर झटका दे सकती है। यह झटका उन ग्राहकों के लिए है जिनका खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में है। एक अगस्त से डोरस्टेप बैंकिंग के लिए भी अब आपको पैसे देने होंगे। ब्याज दरों में भी कटौती कर दी है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:44 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:44 PM (IST)
डाकघर के ग्राहकों को झटका ब्याज दर घटा, कई शुल्क बढ़े, एक अगस्त से होंगे कई बदलाव
डाकघर में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए यह खबर झटका दे सकती है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता धनबाद : डाकघर में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए यह खबर झटका दे सकती है। यह झटका उन ग्राहकों के लिए है जिनका खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में है। एक अगस्त से डोरस्टेप बैंकिंग के लिए भी अब आपको पैसे देने होंगे। इसके साथ ही बैंक ने एक जुलाई से आईपीपीबी ब्याज दरों में भी कटौती कर दी है। यानी अब आपको खर्चा बढ़ने के साथ आपको मिलने वाला मुनाफा भी कम हो जाएगा। अब तक ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता था पर अब उन्हें एक अगस्त से शुल्क देना पड़ेगा।

ग्राहकों को दोहरा बोझ

आईपीपीबी के अनुसार एक अगस्त 2021 से इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिग के लिए प्रति ग्राहक प्रति रिक्‍वेस्‍ट 20 रुपये खर्च करने होंगे। गौरतलब है कि अभी डोरस्टेप बैंकिंग पर कोई चार्ज नहीं लगता है। साथ ही बैंक ने ग्राहकों को तगादा झटका देते हुए ब्याज दरों में भी कटौती कर दी है। वही एक जुलाई से सेविंग्स अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को कम ब्याज मिलेगा। पहले ग्राहकों को एक लाख रुपये तक के बैलेंस पर 2.75 फीसदी ब्याज मिल रहा था, लेकिन बैंक ने इसको 25 बेसिस प्वाइंट घटाकर 2.50 फीसदी कर दिया है। वही डाकघर के वरिय डाकपाल बीपी श्रीवास्तव ने बताया कि यह सरकार का निर्णय है। जहां तक बचत खाता में ब्याज दर की बात है, तो प्रत्येक तिमाही उसमें उतार-चढ़ाव होता है। डोर स्टेप बैंकिंग में अब ग्राहकों को और बेहतर सुविधा का लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी