कोयलांचल में इस बार नहीं होगी पानी की क‍िल्‍लत; 38 फीट तक बढ़ा तोपचांची झील का जलस्‍तर Dhanbad News

पानी को समस्या के कारण जहां एक और लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वही आधे कोयलांचल के लोगो का प्यास बुझाने वाली तोपचांची झील में अभी पर्याप्त पानी है जिसके कारण इस वर्ष कोयलांचल के लोगो को पानी की समस्या से नही जूझना पड़ेगा ।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 11:56 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:31 PM (IST)
कोयलांचल में इस बार नहीं होगी पानी की क‍िल्‍लत; 38 फीट तक बढ़ा तोपचांची झील का जलस्‍तर Dhanbad News
पानी को समस्या के कारण जहां एक और लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। (फाइल फोटो)

तोपचांची, जेएनएन: पानी को समस्या के कारण जहां एक और लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वही आधे कोयलांचल के लोगो का प्यास बुझाने वाली तोपचांची झील में अभी पर्याप्त पानी है  जिसके कारण इस वर्ष कोयलांचल के लोगो को पानी की समस्या से नही जूझना पड़ेगा । उल्लेख रहे कि तोपचांची झील से तेतुलमारी, कतरास,तिलाटांड,छाताबाद समेत आधे कोयलांचल में पानी को आपूर्ति की जाती है पिछले वर्ष हुई अच्छी बारिश के कारण इस वर्ष भी झील में पर्याप्त पानी भरा हुवा है जिसके कारण इस वर्ष लोगो को समस्या नही होगी । झील में अभी गाद को छोड़ कर करीब 38 फिट पानी है । माडा कर्मी बिनोद कुमार ने बताया कि झील में पर्याप्त पानी भरा हुवा है और प्रत्येक दिन यहां से पानी की सप्लाई तिलाटांड किया जा  रहा है इस वर्ष पानी की समस्या नही होगी ।

 पारसनाथ पहाड़ी से झील में पहुचता है पानी : बरसात के दिनों में पारसनाथ तथा आस पास के  पाहाडियो से झील में पानी पहुचता है जिसे यहां से तिलाटांड ऑब्जर्वर भेजा जाता है जहां से आधे कोयलांचल में पानी की आपूर्ति की जाती है ।

 मिट्टी कटाई के कारण झील की बढ़ी छमता : 2 वर्ष पूर्व जल भंडारण की छमता को बढाने के लिए करोड़ो की लागत से झील में मिट्टी की कटाई की गई थी जिसके बाद से झील में जल भंडारण की छमता से बढ़ गई और अब इसका फायदा लोगो को हो रहा है ।

chat bot
आपका साथी