गर्भवती महिलाओं के लिये आयी ये खुशखबरी, जानने के लिये पढ़िये पूरी खबर

धनबाद में गर्भवती माताओं को एंटीनेटल चेकअप (पूर्व गर्भधारण जांच) को बढ़ाने के निर्देश मुख्यालय ने दिए हैं। लॉक डाउन की अवधि में महिलाओं के स्वास्थ्य केंद्र तक नहीं आने की वजह से एंटीनेटल चेक अप काफी कम हो गया था। अब मुख्यालय में

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 08:33 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 10:25 AM (IST)
गर्भवती महिलाओं के लिये आयी ये खुशखबरी, जानने के लिये पढ़िये पूरी खबर
धनबाद में गर्भवती माताओं को एंटीनेटल चेकअप (

जागरण संवाददाता, धनबाद: धनबाद में गर्भवती माताओं को एंटीनेटल चेकअप (पूर्व गर्भधारण जांच) को बढ़ाने के निर्देश मुख्यालय ने दिए हैं। लॉक डाउन की अवधि में महिलाओं के स्वास्थ्य केंद्र तक नहीं आने की वजह से एंटीनेटल चेक अप काफी कम हो गया था। अब मुख्यालय में स्वास्थ्य विभाग सहित आंगनबाड़ी केंद्रों के कर्मियों, सहिया आदि को अधिक से अधिक गर्भवती माताओं को केंद्र तक पहुंचाने का निर्देश दिया है। निर्देश के आलोक में सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को जांच बढ़ाने को कहा है।

जांच मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने में कारगर

सिविल सर्जन डॉ. दास ने बताया कि एंटीनेटल चेक अप गर्भवती होने से लेकर 9 महीने तक में 4 बार किए जाते हैं। गर्भवती माताओं में क्या कॉम्प्लिकेशन हैं, हीमोग्लोबिन कितना है, गर्भ में पल रहे नवजात की क्या स्थिति है। इसके बारे में स्पष्ट जानकारी मिल जाती है। यही कारण है कि चिकित्सक पहले से इसकी तैयारियां कर लेते हैं। प्रसव के दौरान होने वाली परेशानी भी दूर हो जाती हैं।

धनबाद में प्रतिवर्ष 72 हजार बच्चे का जन्म

स्वास्थ विभाग के आंकड़ों की माने तो धनबाद में प्रतिवर्ष औसतन 72000 बच्चे का जन्म होता है। यही कारण है कि गर्भवती माताओं को अब अधिक से अधिक एंटीनेटल चेकअप के लिए सरकार ने कोशिश शुरू की है। इसके लिए स्वास्थ विभाग की ओर से प्रचार प्रसार शुरू कराए जा रहे हैं। आंगनबाड़ी स्तर तक कर्मियों को भी प्रशिक्षित किया गया है।

वर्जन

गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य केंद्र में जांच की पूरी व्यवस्था है। लॉकडाउन के बाद अब काफी संख्या में महिलाएं आ रही हैं। सभी प्रभारियों को निर्देशित किया गया है।

डॉ गोपाल दास, सिविल सर्जन, धनबाद

chat bot
आपका साथी