Indian Railways IRCTC: यात्रियों को जल्द मिलेगी इस झंझट से मुक्ति ! यह डॉक्यूमेंट दिखाकर करेंगे सुकून का सफर

Indian Railways IRCTC रेल यात्रियों के लिए अलग-अलग राज्यों ने 72 घंटे से पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य कर रखा है। सबसे पहले उत्तराखंड में कुंभ मेले के लिए आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी किया गया। बाद में एक-एक कर कई राज्यों ने इसे अनिवार्य कर दिया।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 01:51 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:39 AM (IST)
Indian Railways IRCTC: यात्रियों को जल्द मिलेगी इस झंझट से मुक्ति ! यह डॉक्यूमेंट दिखाकर करेंगे सुकून का सफर
कई राज्यों में रेल सफर के लिए कोरोना जांच रिपोर्ट अनिवार्य ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। अगर आपने कोविड का टीका नहीं लिया है तो बगैर किसी अफवाह पर ध्यान दिए अपना स्लॉट बुक करा लें और खुद को सुरक्षित करने के लिए टीका लगवा लें। इसके बहुत फायदे भी हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी पूरी संभावना है कि अब ट्रेन के सफर में टीकाकरण सर्टिफिकेट जरूरी हो जाए। अगर आपने टीका ले लिया है तो और कुछ जरूरत नहीं, आप कहीं भी जा सकते हैं। रेलवे स्टेशन से बाहर निकलते वक्त अपने मोबाइल का स्क्रीन ऑन कर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखा दीजिए। इससे दूसरे शहरों में जानेवाले यात्रियों को बार-बार होनेवाली परेशानी से छुटकारा मिल जाएगी। साथ ही वैक्सीनेशन को भी रफ्तार मिल जाएगी। रेलवे ने इसके संकेत दे दिए हैं। धनबाद रेल मंडल से जारी सूचना में बताया गया कि वैसे यात्री जिन्होंने वैक्सीनेशन का दोनों डोज ले लिया है। उन्हें आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी। हां, इतना जरूर है कि वैक्सीनेशन की रिपोर्ट यात्रा तिथि के 28 दिनों के अंदर की होनी चाहिए।

कई राज्यों में सफर के लिए आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट अनिवार्य

रेल यात्रियों के लिए अलग-अलग राज्यों ने 72 घंटे से पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य कर रखा है। पहले उत्तराखंड में कुंभ मेले के लिए आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी किया गया। बाद में एक-एक कर कई राज्यों ने इसे अनिवार्य कर दिया। महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा के बाद पश्चिम बंगाल ने भी बाहर से प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट साथ रखना जरूरी कर दिया। अभी राजस्थान सरकार ने अपने शहरों में प्रवेश के लिए आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट साथ रखना अनिवार्य किया है। धनबाद रेल मंडल ने यहां से गुजरने वाली राजस्थान की ट्रेनों के यात्रियों के लिए इससे जुड़ी सूचना भी जारी की। पीआरओ पीके मिश्रा ने बताया कि राजस्थान जानेवाले यात्री अपने साथ 72 घंटे पहले तक का आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट रख लें। जो दोनों डोज ले चुके हैं। उन्हें इसकी जरूरत नहीं है। कई राज्यों ने यह विकल्प दिया है कि जिन्होंने कोरोना वैक्सीन का दो टीका ले लिया है उन्हें आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं है। हालांकि रेलवे की तरफ से दोनों बिंदुओं पर अभी तक कोई यूनिफार्म आदेश जारी नहीं हुआ है। इस पर विचार किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र को यात्रा के लिए अनिवार्य किया जा सकता है।

वैक्सीनेशन के दोनों डोज का सर्टिफिकेट सफर में जरूरी होने संबंधी कोई गाइडलाइन फिलहाल नहीं आया है। अभी आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट साथ लेकर सफर करने को ही कहा जा रहा है। भविष्य में राज्य सरकार या रेल मंत्रालय से कोई गाइडलाइन आता है तो उसे फॉलो किया जाएगा।

-अखिलेश पांडेय, सीनियर डीसीएम, धनबाद रेल मंडल, पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर।

chat bot
आपका साथी