Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए काम की खबर, अब एक ही हेल्पलाइन नंबर-139 पर हर संकट का समाधान

भारतीय रेलवे का एकीकृत हेल्पलाइन नंबर-139 ( सौजन्य रेलवे)।

Indian Railways Integrated Helpline Number 139 पर यात्री कॉल या SMS के जरिए 9 तरह की सुविधाएं पा सकते हैं। इनमें सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी पूछताछ केटरिंग आम शिकायत सतर्कता ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना शिकायत का स्टेटस/स्थिति और कॉल सेंटर अधिकारी से बात करना शामिल है।

MritunjayWed, 03 Mar 2021 10:44 AM (IST)

धनबाद, जेएनएन। अव्वल तो यह कि रेल के सफर में किसी को भी किसी तरह की समस्या का सामना करना न पड़े। लेकिन अगर कोई समस्या उत्पन्न भी होती है तो अब चिंता की कोई बात नहीं है। रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। पहले रेलवे के अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर थे। सुरक्षा, मेडिकल, पीएनआर वगैरह-वगैरह से संबंधी जानकारी के लिए अलग-अलग नंबरों पर फोन करना पड़ता था। यात्रियों की इन दिक्कतों को दूर करने के लिए रेलवे ने अपने हेल्पलाइन नंबर-139 को एकीकृत रेलवे हेल्पलाइन नंबर में तब्दील कर दिया है। यह व्यवस्था 1 अप्रैल, 2021 से लागू होने जा रही है। इसकी जानकारी रेल यात्रियों को हो इसके लिए सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार अभियान चलाया जा जा रहा है। धनबाद आरपीएफ ने भी अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर एकीकृत हेल्पलाइन नंबर-139 की जानकारी दी है। इस बाबत पूर्व मध्य रेलवे और पूर्व रेलवे ने भी ट्वीट किए हैं।

एक हेल्पलाइन, 9 तरह की सुविधाएं

रेलवे के एकीकृत हेल्पलाइन नंबर-139 पर यात्री कॉल या SMS के जरिए 9 तरह की सुविधाएं पा सकते हैं। इनमें सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी, पूछताछ, केटरिंग, आम शिकायत, सतर्कता, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना, शिकायत का स्टेटस/स्थिति और कॉल सेंटर अधिकारी से बात करना शामिल है।  

सुरक्षा चिकित्सा सहायता दुर्घटना की जानकारी ट्रेन की शिकायत स्टेशन की शिकायत सतर्कता जानकारी फ्रेट/ पार्सल पूछता अपने सामान को ट्रैक करने के लिए सानान्य पूछताछ किस नंबर को दबाने पर कौन सी सेवा     सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी- 1 नंबर दबाने पर     पूछताछः पीएनआर, किराया और टिकट बुकिंग से जुड़ी जानकारी- 2 नंबर     केटरिंग संबंधी शिकायत- 3 नंबर पर     आम शिकायत- 4 नंबर के जरिए     सतर्कता और भ्रष्टाचार की शिकायत- 5 नंबर से     ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना- 6 नंबर दबाकर     शिकायत का स्टेटस/स्थिति- 9 नंबर की मदद से     कॉल सेंटर अधिकारी से बात करने के लिए- *

12 भाषाओं में रेलवे की हेल्पलाइन सेवा

भारतीय रेलवे की एकीकृत हेल्पलाइन नंबर-139 की खासियत यह है कि यह 12 भाषाओं में काम कर रहा है। यात्री अपनी सुविधाय के अनुसार हिंदी और अंग्रेजी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं का चयन कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम ( IVRS) पर आधारित है। भाषा का चयन और सुविधाओं के लिए कॉल के बाद IVRS के दिशा-निर्देशों के अनुसार नंबर का बटन दबाना होगा। 

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.