Indian Railways: रेल कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी वाली होगी यह दिवाली, डीए एरियर के साथ होगा वेतन भुगतान; पढ़ें-डिटेल्स

DA For Railways Employees रेलवे में सेवा दे रहे कर्मचारियों के साथ-साथ उन कर्मचारियों को भी बढ़े डीए का लाभ मिलेगा जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं। हालांकि इस महीने उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। क्योंकि हर महीने 28 तारीख तक उनके खाते में रकम भेज दी जाती है।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 09:59 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 11:42 AM (IST)
Indian Railways: रेल कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी वाली होगी यह दिवाली, डीए एरियर के साथ होगा वेतन भुगतान; पढ़ें-डिटेल्स
रेलवे कर्मचारियों को वेतन के साथ मिलेगा डीए ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। रेलवे कर्मचारियों की जेब में दुर्गापूजा से पहले बोनस की रकम पहुंच गई थी। अब दिवाली से पहले उनकी जेब में तनख्वाह के साथ बढ़े महंगाई भत्ते के पैसे भी पहुंच जाएगे। पहले जहां महंगाई भत्ता 28 फीसद था, अब 31 फीसद मिलेगा। केंद्र सरकार ने जुलाई से महंगाई भत्ता देने की स्वीकृति दे दी है। ऐसे में जुलाई से सितंबर तक का बकाया के साथ महंगाई भत्ता और वेतन बैंक अकाउंट में पहुंचेगा। धनबाद रेल मंडल के ने इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली है।

पेंशनर्स को अगले महीने मिलेगा बढ़े डीए और एरियर का लाभ

रेलवे में सेवा दे रहे कर्मचारियों के साथ-साथ उन कर्मचारियों को भी बढ़े डीए का लाभ मिलेगा जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं। पर शायद इस महीने उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। जानकारों का कहना है कि पेंशनर्स को मिलने वाली रकम हर महीने 28 तारीख तक उनके खाते में भेज दी जाती है। इस बार भी उन्हें पेंशन की राशि भेज दी गई है। लिहाजा, बढ़े डीए का लाभ चार महीने के एरियर के साथ अगले महीने उन्हें मिल जाएगा।

रेल कर्मचारियों में जश्न का माहौल, यूनियन मना रही जीत का जश्न

तीन महीने के एरियर के साथ 31 फीसद डीए मिलने की खबर से रेलवे कर्मचारियों में जश्न का माहौल है। धनबाद रेल मंडल के तकरीबन 22 हजार कर्मचारी इस दायरे में आएंगे। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन इसे अपनी बड़ी जीत मान रही है। यूनियन की हिल कालोनी शाखा-दो दफ्तर में डीए की घोषणा को लेकर बैठक भी हुई। यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने कहा कि आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने दो सप्ताह पहले ही इसकी घोषणा कर दी थी। मौके पर एके दा, राजू चौबे, सोमेन दत्ता, आरके ङ्क्षसह, विश्वजीत मुखर्जी, ऋषिकेश राय, ए पूरन, प्रदीप्त सिन्हा, परमेश्वर कुमार समेत अन्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी