Power Crisis: कोयला लदी मालगाडियों के लिए स्पेशल कारिडोर, दाैड़ रहीं नान स्टाप; आक्सीजन संकट के बाद फिर मोर्चे पर रेलवे

Power Crisis कोरोना की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन संकट जैसी परिस्थिति में जिस तरह आक्सीजन परिवहन के लिए रेलवे के ग्रीन कारिडोर बने थे। उसी तर्ज पर नान स्टाप कोयला परिवहन के लिए स्पेशल कारिडोर तैयार किया गया है जिस पर सिर्फ कोयला लदी मालगाडिय़ां चलाई जा रही हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:20 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:20 AM (IST)
Power Crisis: कोयला लदी मालगाडियों के लिए स्पेशल कारिडोर, दाैड़ रहीं नान स्टाप; आक्सीजन संकट के बाद फिर मोर्चे पर रेलवे
कोयले की ढुलाई के लिए रेलवे ने बनाए स्पेशल कारिडोर

जागरण संवाददाता, धनबाद। देश भर में बढ़ी कोयले की मांग के मद्देनजर रेलवे बोर्ड ने कोयला लदी मालगाडिय़ों को प्राथमिकता के तौर पर बिना रोके चलाने का आदेश जारी किया है। बोर्ड से जारी दिशा-निर्देश के बाद धनबाद रेल मंडल ने बड़ी तैयारी की है। पावर प्लांटों को डिमांड के अनुसार समय पर कोयला पहुंचाया जा सके, इसके लिए नान स्टाप मालगाडिय़ां चलाई जा रही हैं। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देशभर में आक्सीजन संकट जैसी परिस्थिति में जिस तरह आक्सीजन परिवहन के लिए ग्रीन कारिडोर बने थे। उसी तर्ज पर नान स्टाप कोयला परिवहन के लिए स्पेशल कारिडोर तैयार किया गया है जिस पर सिर्फ कोयला लदी मालगाडिय़ां चलाई जा रही हैं। लगातार हुई बारिश से जलजमाव के कारण कुछ जगहों पर लोङ्क्षडग में समस्या भी आ रही है। बावजूद धनबाद रेल मंडल हर दिन 95 से 100 रैक की लोडिंग कर रहा है।

अधिकारी कर रहे मानिटरिंग, मुख्यालय जा रही रिपोर्ट

देशभर की किसी भी इकाई में कोयले की कमी न हो, इसके लिए कोयला लेकर जा रही मालगाडिय़ों को बिना रुके ही उनके गंतव्य तक भेजने के उपाय किए गए हैं। किसी भी प्वाइंट पर खाली रैक मिलते ही उसे तुरंत लोङ्क्षडग प्वाइंट पर भेजा रहा है। लोडिंग होते ही तत्काल रवानगी हो रही है। मंडल मुख्यालय स्तर पर इसकी मानिङ्क्षटग हो रही है। जोनल मुख्यालय को रिपोर्ट भी भेजी जा रही है।

आपात परिस्थितियों के लिए अतिरिक्त इंजन तैयार

हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग पर धनबाद से गया के बीच जंगलों और पहाड़ी घाटियों से घिरे घाट सेक्शन में चढ़ाई वाले रेलखंडों पर कभी-कभी मालगाड़ी के इंजन फेल कर जाते हैं। इंजन फेल हो जाने से मालगाड़ी के साथ यात्री ट्रेनें भी प्रभावित होती हैं। ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए अतिरिक्त इंजन तैयार रखा गया है।

धनबाद रेल मंडल में शत-प्रतिशत लोडिंग हो रहा है और प्राथमिकता के आधार पर कोयला लदी मालगाडिय़ों को गंतव्य तक भेजने की व्यवस्था की गई है। खाली रैक मिलते ही तुरंत लोडिंग कराकर भेजने का बंदोबस्त किया गया है।

पीके मिश्रा, पीआरओ, धनबाद रेल मंडल

chat bot
आपका साथी