IRCTC/Indian Railway: धनबाद से बाबा नगरी जाने के लिए चुकाइए तीन तरह का किराया, आफ सीजन जुलाई में भी रेलवे खा रही मलाई

रेलवे के अजीबोगरीब किराए ने यात्रियों को उलझन में डाल दिया है। कोविड स्पेशल और त्योहार स्पेशल के नाम पर चल रहीं ट्रेनों का किराया अलग-अलग है। मगर एक ही स्टेशन तक पहुंचने के लिए तीन तरह के किराए के मायाजाल में यात्री बुरी तरह उलझ गए हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 04:14 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 04:14 PM (IST)
IRCTC/Indian Railway:  धनबाद से बाबा नगरी जाने के लिए चुकाइए तीन तरह का किराया, आफ सीजन जुलाई में भी रेलवे खा रही मलाई
रेलवे के अजीबोगरीब किराए ने यात्रियों को उलझन में डाल दिया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : रेलवे के अजीबोगरीब किराए ने यात्रियों को उलझन में डाल दिया है। कोविड स्पेशल और त्योहार स्पेशल के नाम पर चल रहीं ट्रेनों का किराया अलग-अलग है। मगर एक ही स्टेशन तक पहुंचने के लिए तीन तरह के किराए के मायाजाल में यात्री बुरी तरह उलझ गए हैं।

धनबाद से जसीडीह तक जाने के लिए रांची-जयनगर एक्सप्रेस और रांची दुमका इंटरसिटी में थर्ड एसी किराया 505 रुपये है। मौर्य एक्सप्रेस से जाने के लिए 1050 रुपये चुकाने होंगे।धनबाद -पटना इंटरसिटी से जाएंगे तो रेलवे 895 रुपये लेगी। यानी स्टेशन एक ही होगा पर किराया बदलता जाएगा।

यही सफर सेकेंड सीटिंग में करने पर मौर्य एक्सप्रेस का किराया 90 रुपये चुकाना होगा। पटना इंटरसिटी में भी 90 रुपये ही लगेंगे। रांची-जयनगर और दुमका इंटरसिटी से सफर पर 10 रुपये कम चुकाने हाेंगे। स्लीपर के किराए में तो हद बढ़ोतरी हुई है। स्लीपर श्रेणी में मौर्य का किराया 385 रुपये, पटना इंटरसिटी में 325 रुपये और अन्य दोनों ट्रेनों का किराया सिर्फ 145 रुपये चुकाना होगा।

सेकेंड एसी का भी यही हाल है। इस श्रेणी में पटना इंटरसिटी का किराया 1215 रुपये है। मौर्य में 1440 रुपये तो दुमका इंटरसिटी व रांची-जयनगर में सिर्फ 710 रुपये है। हटिया से गोरखपुर जानेवाली मौर्य एक्सप्रेस अभी इस रूट की सबसे महंगी ट्रेन बन गई है। आफ सीजन वाले जुलाई में भी रेलवे खूब मलाई खा रही है। कौन से त्योहार के लिए त्योहार स्पेशल नाम से ट्रेनें चल रही हैं। ये सवाल पूछते ही अधिकारी कन्नी काट ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी