Indian Railway: रेलवे ने आजादी के 75 साल पर दिया संताल को तोहफा, 15 अगस्त से दुमका से मुंगेर को सीधी ट्रेन

देश आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी कर रहा है। आजादी के 75 साल पूरे होने को लेकर देशवासी उत्साहित हैं। इस बीच रेलवे ने संताल के लोगों को देश की आजादी की प्लैटिनम जुबली पर तोहफा देने का एलान दिया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 03:52 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 03:52 PM (IST)
Indian Railway:  रेलवे ने आजादी के 75 साल पर दिया संताल को तोहफा, 15 अगस्त से दुमका से मुंगेर को सीधी ट्रेन
देश आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी कर रहा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: देश आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की तैयारी कर रहा है। आजादी के 75 साल पूरे होने को लेकर देशवासी उत्साहित हैं। इस बीच रेलवे ने संताल के लोगों को देश की आजादी की प्लैटिनम जुबली पर तोहफा देने का एलान दिया है। उप राजधानी दुमका से अब बिहार के मुंगेर तक जाने को सीधी ट्रेन चलेगी। कविगुरु रविंद्र नाथ टैगोर के शांति निकेतन होकर चलने वाली हावड़ा-भागलपुर कविगुरु एक्सप्रेस को जमालपुर तक चलाया जाएगा। पहले इस ट्रेन को पांच अगस्त से ही हावड़ा से जमालपुर तक चलाने की घोषणा हो गई थी। अब 15 अगस्त को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर उसी दिन से ट्रेन हावड़ा से जमालपुर तक चलेगी। जमालपुर से हावड़ा के बीच कविगुरु एक्सप्रेस को छह अगस्त से चलाने की घोषणा हुई थी।

अब यह ट्रेन 16 अगस्त से चलेगी।

कविगुरु एक्सप्रेस पहले हावड़ा से भागलपुर तक जाती थी। दुमका और हंसडीहा होकर चलने वाली ट्रेन से संताल के यात्री भागलपुर तक पहुंच सकते थे। अब मुंगेर तक पहुंचने को सीधी ट्रेन मिल जाएगी।

भागलपुर से जमालपुर के बीच सुल्तानगंज और बरियारपुर में भी इस ट्रेन का ठहराव होगा। जमालपुर के साथ-साथ यात्रियों को सुल्तानगंज के लिए भी सीधी ट्रेन मिलेगी।

एक-दो दिनों में शुरू हो जाएगी बुकिंग

हावड़ा से भागलपुर तक चलने वाली ट्रेन के जमालपुर तक विस्तार होने के बाद भी अब तक जमालपुर जाने या वहां से वापसी की टिकट बुकिंग शुरू नहीं हुई है। फिलहाल पहले की तरह भागलपुर तक ही टिकट बुक हो रहे हैं। एक-दो दिनों में जमालपुर तक टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

03015 हावड़ा-भागलपुर-जमालपुर कविगुरु एक्सप्रेस

हावड़ा - दिन 10:40

दुमका - शाम 4:40

भागलपुर - रात 8:25

जमालपुर - रात 10:00

03016 जमालपुर-भागलपुर-हावड़ा कविगुरु एक्सप्रेस

जमालपुर - अलसुबह 4:25

भागलपुर - सुबह 5:50

दुमका - दिन 10:25

हावड़ा - शाम 5:30

आज नहीं गई कविगुरु एक्सप्रेस, छह अगस्त को नहीं लौटेगी

हावड़ा से दुमका होकर भागलपुर जानेवाली कविगुरु एक्सप्रेस गुरुवार को रद कर दी गई। इस वजह से छह अगस्त को भागलपुर से नहीं चलेगी। इसके अलावा अन्य कई ट्रेनें भी आज रद हैं। पूर्व रेलवे की ओर से बताया कि पिछले सप्ताह हुई भारी बारिश के कारण अब भी जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। इसी वजह से कुछ ट्रेनों को रद कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी