Coal India Job: डीजीएमएस परीक्षा के बाद प्रमाण पत्र दे; कोल कंपनियां सुपरवाइजरी स्टाफ की बहाली करें

डीजीएमएस परीक्षा के बाद प्रमाण पत्र दे और उसी के आधार पर कोल कंपनियां सुपरवाइजरी स्टाफ की बहाली करें। साक्षात्कार की प्रक्रिया बंद की जाए। यह मांग इंडियन नेशनल माइन ऑफिशियल एंड सुपरवाइजरी स्टाफ एसोसिएशन ने की है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:35 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:35 PM (IST)
Coal India Job: डीजीएमएस परीक्षा के बाद प्रमाण पत्र दे;  कोल कंपनियां सुपरवाइजरी स्टाफ की बहाली करें
इंडियन नेशनल माइन ऑफिशियल एंड सुपरवाइजरी स्टाफ एसोसिएशन ने की है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: डीजीएमएस परीक्षा के बाद प्रमाण पत्र दे और उसी के आधार पर कोल कंपनियां सुपरवाइजरी स्टाफ की बहाली करें। साक्षात्कार की प्रक्रिया बंद की जाए। यह मांग इंडियन नेशनल माइन ऑफिशियल एंड सुपरवाइजरी स्टाफ एसोसिएशन ने की है।

इनमोसा के अपर महामंत्री कुश कुमार सिंह ने खान सुरक्षा महानिदेशालय के महानिदेशक को लिखे पत्र में कहा है कि खदानों में विशेषकर कोयला खदानों में माइनिंग सरदार ओवरमैन जैसे वैधानिक पदों पर बहाली नितांत आवश्यक हो गया है।

खदानों में इन अधिकारियों की कमी इस हद तक हो गई है जिसे अवैध खनन कहा जाता है। बावजूद इसके बीसीसीएल व कोल इंडिया की अन्य कंपनियां बहाली प्रक्रिया शुरू नहीं कर रही। यह काफी घातक है और खदान दुर्घटना को सीधे-सीधे आमंत्रण देना है। उप महामंत्री ने कहा कि डीजीएमएस इसके प्रति सख्त कदम उठाए। हर कंपनियों को बहाली तेज करने को कहे।

उन्होंने डीजीएमएस से भी वैधानिक परीक्षाएं समय पर लेने की मांग की। उन्होंने कहा कि महानिदेशालय ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित करे और परीक्षा के बाद साक्षात्कार की प्रक्रिया बंद करे। उप महामंत्री कुश कुमार सिंह ने गैस टेस्टिंग की अनिवार्यता समाप्त करने की भी मांग की। कहा कि फर्स्ट ऐड का प्रमाण पत्र डीजीएमएस ही जारी करे। उन्होंने परीक्षा की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की फेरबदल से पहले इनमोसा से भी विचार विमर्श करने की मांग की।

chat bot
आपका साथी