top menutop menutop menu

Independence Day 2020: धनबाद में स्वतंत्रता दिवस की धूम, उपायुक्त ने की प्लाज्मा डोनेट करने की अपील

Independence Day 2020: धनबाद में स्वतंत्रता दिवस की धूम, उपायुक्त ने की प्लाज्मा डोनेट करने की अपील
Publish Date:Sat, 15 Aug 2020 06:47 AM (IST) Author: Mritunjay

धनबाद, जेएनएन। Independence Day 2020 देश में आज (शनिवार) स्वतंत्रता दिवस की धूम है। पूरा देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। धनबाद में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुबह से ही राष्ट्रभक्ति के गीत गूंज रहे हैं। मुख्य समारोह रणधीर वर्मा स्टेडियम (गोल्फ ग्राउंड) में हुआ। उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने ध्वजारोहण किया और तिरंगे को सलामी दी। उपायुक्त ने स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित परेड का निरीक्षण किया। उनके साथ प्रभारी एसएसपी आर राजकुमार भी थे। 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रणधीर वर्मा स्टेडियम (गोल्फ ग्राउंड) में आयोजित मुख्य समारोह में उपायुक्त  उमा शंकर सिंह ने झंडोत्तोलन किया। उन्होंने सिटी एसपी आर रामकुमार के साथ परेड की सलामी ली। साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद तथा अन्य स्वतंत्रता सेनानियों एवंं आजादी की लड़ाई में भाग लेने वाले सभी महापुरुषों एवं अमर शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए उपायुक्त ने लोगों से शारीरिक दूरी का पालन करने, घरों से बाहर निकलने पर मास्क या फेस कवर लगाने, हाथों को सैनिटाइजर से साफ करने, पेंडेमिक से नहीं घबराने तथा जन भागीदारी एवं जन जागरूकता से इससे लड़ने की अपील की।

संक्रमण से ठीक हुए मरीज करें प्लाज्मा डोनेट

उपायुक्त ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हुई है। उन्होंने कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों को आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की। जिससे गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से उपचार किया जा सके। उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार जिले में निजी अस्पताल में प्लाज्मा डोनेट करने की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है। साथ ही पीएमसीएच ब्लड बैंक में भी प्लाज्मा थेरेपी के लिए एक डेडीकेटेड यूनिट की आवश्यक तैयारियां चल रही है।

सुपर स्पेशलाइज्ड आईसीयू का किया जाएगा निर्माण

अपने संबोधन में उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के लिए पीएमसीएच स्थित कैथ लैब में सुपर स्पेशलाइज्ड आईसीयू का अधिष्ठापन किया जा रहा है। संक्रमित मरीज जो भुगतान के आधार पर आइसोलेशन में रहना चाहते हैं उनके लिए पेड आइसोलेशन की व्यवस्था भी की गई है। यहां मरीजों को भुगतान के आधार पर आवासन, भोजन एवं सारी चिकित्सा की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है।

कोरोना योद्धाओं के प्रति प्रकट किया सम्मान

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना एक वैश्विक महामारी का रूप लेकर गंभीर समस्या बनकर खड़ी है। सरकार इस समस्या के प्रति गंभीर है और पूरे विश्व के समक्ष यह एक चुनौती बनी हुई है। उन्होंने सभी चिकित्सा कर्मी, पुलिसकर्मी तथा दिन-रात मरीजों की सेवा में समर्पित कोरोना योद्धाओं के प्रति सम्मान प्रकट किया।

कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए 775 बेड है उपलब्ध

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना के बचाव एवं संक्रमितों के इलाज के लिए जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की है। आईसीएमआर एवं स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के अनुसार सेंट्रल अस्पताल धनबाद, पीएमसीएच कैथ लैब, सदर अस्पताल, क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान भूली, रेलवे इंस्टिट्यूट भूली में 100-100 बेड, निरसा पॉलिटेक्निक में 200, बीसीसीएल भूली हेल्थ सेंटर में 50 तथा टाटा जामाडोबा हेल्थ सेंटर में 25 बेड की व्यवस्था की गई है। शीघ्र एक हजार बेड की व्यवस्था करने का लक्ष्य निर्धारित है।

अब तक 21000 कोरोना टेस्टिंग

अपने संबोधन में उपायुक्त ने बताया कि अब तक जिले में 21000 टेस्टिंग की गई है। 16 एवं 17 अगस्त को रिपीट टेस्टिंग के लिए 10,000 किट उपलब्ध है। जिले में वापस लौटे प्रवासी श्रमिकों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार मुहैया कराने, अधिक से अधिक लोगों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्प है। राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 में 39 आश्रितों को ₹7,80,000 की राशि प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 2,09,901 परिवार को निशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है। 8728 प्रवासी मजदूरों को एक करोड़ 32 लाख रुपए का आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। 67,521 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 5 किस्तों में 37 करोड़ 59 लाख 24 हजार की राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से दी गई है।

सोशल मीडिया में समारोह का प्रसारण

रणधीर वर्मा स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में उप विकास आयुक्त डीके दास, अपर समाहर्ता श्याम नारायण राम, अपर समाहर्ता (विधि व्यवस्था) अनिल कुमार, निदेशक डीआरडीए संजय कुमार भगत, अपर समाहर्ता आपूर्ति संदीप कुमार दोराईबुरू, उप समाहर्ता भूमि सुधार सतीश चंद्रा, अनुमंडल दंडाधिकारी राज महेश्वरम, पुलिस उपाधीक्षक (विधि व्यवस्था) मुकेश कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी  भोगेंद्र ठाकुर, जिला शिक्षा अधीक्षक  इंद्रभूषण सिंह, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। मुख्य समारोह में कार्यक्रम का संचालन एमिली बसु तथा घनश्याम दुबे ने किया। मुख्य समारोह का सीधा प्रसारण सोशल मीडिया, टीवी चैनलों एवंं बैंक मोड़ तथा सरायढेला में स्थापित विशाल एलईडी स्क्रीन पर किया गया। समारोह स्थल पर पहुंचने वाले की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। बिना मास्क लगाकर आने वाले लोगों को मास्क उपलब्ध कराया गया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.