75th Independence Day: परवान चढ़ रहा आजादी का अमृत महोत्सव, सात समंदर पार राष्ट्रगान

देशभक्ति का जज्बा हर भारतवासी में देखने को मिल रहा है। सिर्फ भारत देश ही नहीं सात समंदर पार भी आजादी का जश्न मन रहा है। जी हां हम यहां बात कर रहे हैं देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ की। इस वर्ष इसे आजादी का

Atul SinghFri, 06 Aug 2021 08:59 AM (IST)
देशभक्ति का जज्बा हर भारतवासी में देखने को मिल रहा है।

आशीष सिंह, धनबाद: देश आजादी का अमृत महोत्सव बना रहा है। हर आम-ओ-खास इससे जुड़ कर राष्ट्रगान गा रहा है। देशभक्ति का जज्बा हर भारतवासी में देखने को मिल रहा है। सिर्फ भारत देश ही नहीं सात समंदर पार भी आजादी का जश्न मन रहा है। जी हां, हम यहां बात कर रहे हैं देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ की। इस वर्ष इसे आजादी का अमृत महोत्सव के नाम से मनाया जा रहा है। आजादी के जश्न से हर घर को जोड़ने के लिए भारत सरकार ने राष्ट्रगान गाते हुए का वीडियो आमंत्रित किया है।

15 अगस्त को चुने हुए वीडियो लाइव प्रसारण किया जाएगा। धनबाद भी आजादी के जश्न में शामिल हो रहा है। इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। धनबाद के वासेपुर रहने वाले मो शाहिद आलम जेद्दा दुबई में काउंसिल जनरल ऑफ इंडिया के पद पर हैं।

उन्होंने राष्ट्रगान गाते हुए एक मिनट तीन सेकंड का वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा करने के साथ ही राष्ट्रगान डॉट इन पर भी अपलोड किया है। उन्होंने यह भी लिखा है कि हमारा देश राष्ट्रगान गा रहा है। आइए हम सभी आजादी का अमृत महोत्सव मनाएं और इसे राष्ट्रगान डॉट इन पर अपलोड करें।

मो शाहिद ने दैनिक जागरण से बात करते हुए कहा कि आज पूरे विश्व में देश का तिरंगा बड़े शान से लहरा रहा है। हम सभी भारतीय का दायित्व है कि आजादी का यह अमृत महोत्सव सम्मान और गर्व के साथ मनाएं। दुबई में मेरे जैसे कई भारतीय हैं, जो आजादी के इस अमृत महोत्सव में शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रगान का वीडियो बनाकर इस महोत्सव के भागीदार बन रहे हैं। दुबई में रहने वाले भारतवंशियों को इसके लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। मो शाहिद कहते हैं कि मुझे गर्व है पहले मैं एक हिंदुस्तानी हूं उसके बाद आइएफएस और काउंसिल जनरल। वासेपुर धनबाद से निकलकर यहां तक पहुंच पाना किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। यह सब भारत सरकार की दूरदर्शी सोच की वजह से संभव हो सका है। हमारी प्राथमिकता भारत की छवि को विश्वपटल पर बेहतर तरीके से पेश करना है। डॉ.शाहिद की पत्नी डॉ. शकीला खातून, पिता मो. शमीम मां निखत सलमा और भाई असीम रजा को शाहिद के 

मक्का में हज काउंसिल के तौर पर भी कर चुके हैं बेहतर काम

रहमतगंज वासेपुर के मो.शाहिद आलम 2010 बैच के आइएफएस अधिकारी हैं। काउंसिल जनरल ऑफ इंडिया से पहले डिप्टी काउंसिल जनरल और हज काउंसिल रह चुके हैं। मक्का में हज काउंसिल के तौर पर भी बेहतर काम कर चुके हैं। शाहिद आलम विदेश मंत्रालय नई दिल्ली में भी अपनी सेवा दे चुके हैं। 2010 में नई दिल्ली में आइएफएस अधिकारी की ट्रेनिंग पूरी की। शाहिद जब 2012-14 में भारतीय दूतावास कैरो में कार्यरत थे, तब उन्होंने वहां अरबी भाषा का प्रशिक्षण लिया। 2014 से 2015 तक भारतीय दूतावास आबूधाबी में सेकंड सेक्रेटरी के तौर पर सेवा दी। इसके बाद हज काउंसिल चुने गए। इनकी प्रारंभिक शिक्षा इंडियन स्कूल ऑफ लर्निंग भूली धनबाद से हुई है।

ऐसे अपलोड करें वीडियो

- स्टेप-1 : सबसे पहले राष्ट्रगान डॉट इन पर जाएं और अपनी जानकारी भरें।

- स्टेप-2 : खड़े होकर अपना वीडियो रिकॉर्ड करें।

- स्टेप-3 : वीडियो अपलोड करें।

- स्टेप-4 : प्रमाण पत्र डाउनलोड कर प्राप्त करें।

पाकिस्तान और चाइना में रहने वाले भी कर सकेंगे वीडियो राष्ट्रगान को वीडियो अपलोड

18 वर्ष से कम और 45 वर्ष से अधिक आयु के भी सभी लोग वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। राष्ट्रगान डॉट इन पर लॉगइन करने के बाद आपको स्क्रीन पर आपका नाम एज ग्रुप, देश और राज्य चयन करने का विकल्प मिलेगा। इसे भरने के बाद आगे जाने का विकल्प दिखेगा। यहां आपका कैमरा और माइक ऑन करने की अनुमति मांगी जाएगी। उसके बाद आप वीडियो रिकॉर्ड कर सेव कर सकेंगे। वीडियो सेव करने के बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का भी ऑप्शन मिलेगा। भारत देश के साथ ही चाइना और पाकिस्तान की भी सूची चयन करने की सुविधा दी गई है। मतलब यहां के लोग भी राष्ट्रगान का वीडियो बनाकर अपलोड कर सकेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.