SAIL: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! इतने फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता, एक अक्टूबर से होगा प्रभावी

SAIL जुलाई से सितंबर में खाद्य पदार्थ ही नहीं बल्कि अन्य दैनिक वस्तुओं के मूल्य में भी वृद्धि हुई। इसलिए सेल कर्मियों व अधिकारियों का डीए बढ़ाया जा रहा है। बढ़े हुए डीए के बाद जहां कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 74.6 फीसद से 78.1 फीसद हो जाएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 11:57 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 12:10 PM (IST)
SAIL: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! इतने फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता, एक अक्टूबर से होगा प्रभावी
सेल कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो।  स्टील अथारिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के कामगारों के महंगाई भत्ते में इस तिमाही साढ़े तीन फीसद की वृद्धि होगी। अधिकारियों का डीए 5.6 फीसद बढ़ा है। नई दर एक अक्टूबर 2021 से प्रभावी होगी। इससे बोकारो इस्पात संयंत्र सहित कंपनी की अन्य इकाइयों में कार्यरत 70 हजार से ज्यादा संयंत्रकर्मी लाभान्वित होंगे। महंगाई भत्ते में वृद्धि सेल के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत है। इसका फायदा सेल के साथ ही इस्को कोलियरी के मजदूरों को भी मिलेगा।

हर तीन महीने पर महंगाई भत्ते की होती समीक्षा

सेल प्रबंधन हर तीन माह पर महंगाई भत्ते का लाभ अपने कर्मियों को देने के लिए बाजार की स्थिति देखती है। इस पर ही यह तय होता है। जुलाई से सितंबर में खाद्य पदार्थ ही नहीं बल्कि अन्य दैनिक वस्तुओं के मूल्य में भी वृद्धि हुई। इसलिए सेल कर्मियों व अधिकारियों का डीए बढ़ाया जा रहा है। बढ़े हुए डीए के बाद जहां कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 74.6 फीसद से 78.1 फीसद हो जाएगा। वहीं अधिकारियों के मामले में उनका महंगाई भत्ता 170.5 फीसद से बढ़कर 176.01 फीसद होगा।

कोरोना के कारण महंगाई भत्ते पर थी रोक

कोरोना के चलते सेल सहित अन्य इस्पात कंपनियों में गत वर्ष भारी उद्योग मंत्रालय ने अधिकारियों का डीए फ्रीज कर दिया था। इसे फिर लागू कर दिया गया है। महंगाई भत्ता पर लगी रोक हटने पर सेल अफसरों को डीए के मद में 10.6 फीसद रकम इस बार समायोजित की जाएगी। सेल अधिकारियों का डीए 159.9 फीसद पर फ्रीज किया गया था।

chat bot
आपका साथी