SAIL: इस्पात कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! ग्रेच्युटी सिलिंग में इतने लाख रुपये का इजाफा

SAIL स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड ( SAIL) में साल 2014 के बाद से कार्यरत कर्मियों के ग्रेच्युटी की राशि में पांच लाख रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी। बशर्ते उनका महंगाई भत्ता 50 फीसद के आंकड़े पर जा जाए। वर्तमान में सेलकर्मियों का महंगाई भत्ता 27.2 फीसद है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 09:47 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 09:47 AM (IST)
SAIL: इस्पात कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! ग्रेच्युटी सिलिंग में इतने लाख रुपये का इजाफा
महारत्न कंपनी स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड।

जागरण संवाददाता, बोकारो। सेल ( SAIL) कामगारों को ग्रेच्युटी सिलिंग के मद में अब 20 की बजाय 25 लाख रुपये मिलेंगे। यही नहीं, उनके पेंशन अंशदान में तीन फीसद की बढ़ोतरी कर दी गई है। इस बाबत शनिवार को सेल मुख्यालय ने आदेश जारी कर दिया है। योजना एक नवंबर 2021 से प्रभावी होगी। महारत्न कंपनी सेल में कार्यरत कर्मचारियों की ग्रेच्युटी की राशि उनके सेवाकाल के आधार पर विभाजित की गई है। इनमें साल 2014 से पहले कंपनी में योगदान देने वाले कर्मियों को ग्रेच्युटी का भुगतान उनके मूल वेतन व महंगाई भत्ता के आधार पर किया जाता है तो वहीं साल 2014 के बाद से कंपनी में सेवारत कर्मियों के लिए ग्रेच्युटी सिलिंग 20 लाख रुपये निर्धारित है। इसमें अब संशोधन किया गया है।

2014 के बाद नहीं हुई थी वृद्धि

स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड ( SAIL) में साल 2014 के बाद से कार्यरत कर्मियों के ग्रेच्युटी की राशि में पांच लाख रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी। बशर्ते उनका महंगाई भत्ता 50 फीसद के आंकड़े पर जा जाए। वर्तमान में सेलकर्मियों का महंगाई भत्ता 27.2 फीसद है। इस वृद्धि का लाभ बोकारो, राउरकेला, भिलाई, दुर्गापुर, बर्णपुर, चासनाला समेत सेल की तमाम इकाइयों के कामगारों को मिलेगा। इस वृद्धि से सेल के कर्मचारियों में खुशी है।

पेंशन मद में मिलेगा 9 फीसद का अंशदान

सेल में पेंशन अंशदान को लेकर प्रबंधन ने नई नियमावली जारी की है। योजना के तहत वेतन समझौता होने की तिथि से कंपनी प्रबंधन लाभ के समय अब पेंशन अंशदान में नौ फीसद का भुगतान करेगी, जबकि घाटे की स्थिति में अंशदान का फीसद छह फीसद हो जाएगा। वर्तमान में कंपनी घाटे के समय दो फीसद तथा लाभ के समय तीन फीसद का अंशदान पेंशन मद में करती आ रही है।

chat bot
आपका साथी