SAIL: अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! इतने फीसद डीए बढोतरी का आदेश जारी

SAIL सेल प्रबंधन बाजार की स्थिति को देखते हुए प्रत्येक तीन माह पर संयंत्रकर्मियों के महंगाई भत्ते में इजाफा व कटौती करता है। इस तिमाही जुलाई से सितंबर माह में खाद-पदार्थ समेत अन्य दैनिक वस्तुओं के मूल्य में वृद्धि के कारण सेलकर्मियों का डीए बढ़ाया गया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 11:39 AM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 09:07 PM (IST)
SAIL: अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए खुशखबरी !  इतने फीसद डीए बढोतरी का आदेश जारी
सेल कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो। स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड सेल कामगारों के महंगाई भत्ते में 3.5 फीसद की बढ़ोतरी की गई है, जबकि अधिकारियों के डीए में 5.6 फीसद का इजाफा किया गया है। योजना एक अक्टूबर 2021 से बोकारो इस्पात संयंत्र सहित सेल की सभी इकाई में प्रभावी हो जाएगी। इससे कंपनी में कार्यरत लगभग 70 हजार अधिकारी-कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

प्रत्येक तीन माह पर डीए में घटत-बढ़त का प्रावधान

मालूम हो कि सेल प्रबंधन बाजार की स्थिति को देखते हुए प्रत्येक तीन माह पर संयंत्रकर्मियों के महंगाई भत्ते में इजाफा व कटौती करता है। इस तिमाही जुलाई से सितंबर माह में खाद-पदार्थ समेत अन्य दैनिक वस्तुओं के मूल्य में वृद्धि के कारण सेलकर्मियों का डीए बढ़ाया गया है। बढ़ी हुई दर के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 76.6 फीसद से बढ़कर अब 78.1 फीसद हो गया है। वही अधिकारियों का डीए 170.5 की बजाय 176.2 फीसद पर आ गया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर लेबर ब्यूरो द्वारा गुरुवार की देर रात आदेश जारी कर दिया गया है।

नवंबर के वेतनपर्ची में मिलेगी जानकारी

बढ़ी हुई दर के अनुसार, अनाधिशासी संवर्ग में एस-1 ग्रेड को 630 रुपये तथा एस-11 ग्रेड को 2100 रुपये का फायदा प्रतिमाह होगा। इसी प्रकार अधिकारी संवर्ग में ई-1 ग्रेड को 1,624 रुपये तथा ई-8 ग्रेड को 5,040 रुपये का लाभ मिल सकेगा। संयंत्रकर्मियों को बढ़े हुए वेतन की जानकारी उनके नवंबर माह के वेतनपर्ची से प्राप्त होगी। इस निर्णय से सेल के अधिकारियों और कर्मचारियों में खुशी देखी जा रही है। 

chat bot
आपका साथी