बिहार के चकाई के रेंजर के देवघर स्थित अमहरा कुंज में दूसरे दिन भी Income Tax की छापेमारी जारी, 3.85 करोड़ नकद बरामद

पटना के अमहरा कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। झारखंड के देवघर समेत कंपनी के कई ठिकानों पर छापेमारी हुई है। 60 करोड़ से अधिक की गड़बड़ी पकड़ी गई है। जबकि देवघर ठिकाने पर तीन करोड़ रुपये से ज्यादा की नकदी बरामद की गई है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:27 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:35 PM (IST)
बिहार के चकाई के रेंजर के देवघर स्थित अमहरा कुंज में दूसरे दिन भी Income Tax की छापेमारी जारी, 3.85 करोड़ नकद बरामद
चकाई के रेंजर के देवघर स्थित अमहरा कुंज के बाहर खड़ी इनकम टैक्स विभाग की गाड़ियां ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद/ देवघर। पटना के अमहरा कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। झारखंड के देवघर समेत कंपनी के कई ठिकानों पर छापेमारी हुई है। 60 करोड़ से अधिक की गड़बड़ी पकड़ी गई है। जबकि देवघर ठिकाने पर 3.85 करोड़ रुपये नकदी बरामद की गई है। इसे गिनने के लिए आयकर विभाग की टीम को मशीन लगानी पड़ी। इस मामले में आयकर विभाग ने छापेमारी की कार्रवाई बुधवार की दोपहर से शुरू की जो गुरुवार को भी जारी है। देवघर में छापेमारी अमहरा कुंज में चल रही है। यह घर बिहार के चकाई में पदस्थापित रेंजर राजेश सिंह का है। राजेश सिंह अमहरा कंस्ट्रक्शन के मालिक राकेश सिंह के भाई हैं।

पटना, देवघर, पुणे, कोलकाता, मुंबई में एक साथ हुई छापेमारी

आयकर विभाग ने देवघर, पटना, पुणे, कोलकाता और मुंबई में बुधवार को टैक्स चोरी को लेकर अमहरा कंस्ट्रशन कंपनी के विभिन्न ठिकाने पर छापेमारी हुई। देश भर में चली छापेमारी में अबतक कुल साठ करोड़ से अधिक की गड़बड़ी मिली है। देवघर के सत्संग मोड़ से जसीडीह जाने वाले रास्ते अमहारा कुंज में हुई छापेमारी में आयकर विभाग के अधिकारियों को तीन करोड़ 85 लाख रुपये नकदी मिले। इस आवास पर आयकर की टीम ने कई घंटे तक तलाशी ली। आवास पर मिले नकदी की गिनती के लिए आयकर विभाग के अधिकारियों ने देवघर के विभिन्न बैैंकों से मशीन लाकर रुपये की गिनती कराई।

राकेश सिंह के भाई चकाई के रेंजर

अमहरा कंपनी का मालिक राकेश कुमार सिंह पटना बिहटा स्थित अमहरा गांव का रहने वाला है। जबकि उसका भाई राजेश कुमार सिंह वन विभाग में बिहार के चकाई में रेंजर के पद पर पदस्थापित है। उनकी पत्नी मीसा सिंह देवघर में हर्बल कंपनी चलाती है। पटना में आयकर विभाग के अधिकारियों ने कंपनी के बाजार समिति, एक्जीबिशन रोड़ और राजेंद्र नगर स्थित कार्यालय में छापेमारी की। इनकी अन्य कंपनी पटना पेट्रो केमिकल प्राइवेट लिमिटेड है। इसका कार्यालय पटना बिहटा में तलाशी ली गई। आयकर अधिकारियों को देश के कई स्थानों जमीन के कागजात मिले हैैं।

देवघर समेत कई शहरों में जमीन

जमीन देवघर, पटना, बिहटा, अमहरा, नेउरा, पुणे, नोएडा, गाजियाबाद, कोलकाता, मुंबई समेत अन्य स्थानों पर मौजूद है। आयकर विभाग जमीन से जुड़े दस्तावेज को खंगाल रहा है। इसके अलावा जीएसटी से जुड़ी धांधली भी सामने आई है। पोस्ट आफिस सहित अन्य बैैंकों में भी रुपये डिपोजिट करने की बात सामने आई है। इसके अलावा पांच लाकर भी मिले हैैं। जिन्हें सीज किया गया है। इस छापेमारी अभियान में रांची, भागलपुर, देवघर, धनबाद सहित अन्य जगह के आयकर अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी