4 करोड़ की जीएसटी चोरी में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ियां Dhanbad News

सर्वे के दौरान कारोबार से संबंधित दस्तावेजों को खंगाला गया है। प्रारंभिक जांच में जीएसटी के इनपुट टैक्स चोरी का मामला सामने आया है।

By Edited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 04:07 AM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 12:39 PM (IST)
4 करोड़ की जीएसटी चोरी में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ियां Dhanbad News
4 करोड़ की जीएसटी चोरी में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ियां Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। चार करोड़ रुपये की जीएसटी हेराफेरी के मामले में आयकर विभाग की जांच दूसरे दिन भी जारी रही। इस जांच में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ियां सामने आई हैं। कई दस्तावेजों को कोलकाता से भी मंगाया जा रहा है। जिनका मिलान बिल और विभिन्न वाउचर से किया जाएगा। दूसरे दिन की जांच श्री साई कोल एंड कोक इंडस्ट्रीज के टुंडी रोड और गोविंदपुर जीटी रोड़ स्थिति कोयला भट्ठा, गोविंदपुर स्थित श्री शक्ति इनोवेशन की फैक्ट्री और पॉलीटेक्निक रोड़ स्थित संदीप भाटिया के कार्यालय में जारी रही।

सर्वे के दौरान कारोबार से संबंधित दस्तावेजों को खंगाला गया है। प्रारंभिक जांच में जीएसटी के इनपुट टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। माना जा रहा है कि कागजों पर फर्जी कंपनी बनाकर इनपुट टैक्स का गलत तरीके से लाभ लिया गया है। इसमें मालिक दीपक जैन, पंकज अग्रवाल, संदीप भाटिया, निशांत सिंह, केडिया और एक मिश्रा नामक व्यक्ति की संलिप्तता सामने आ रही है। इसके अलावा धनबाद के कुछ सफेदपोश, कुछ सरकारी प्रतिष्ठानों के उच्च पदों पर विराजमान लोगों के शामिल होने की भी संभावना प्रबल है। इन सभी लोगों ने फेवर ब्लॉक और सीमेंट ईट निर्माण कर इसे खरीद-बिक्री का फर्जी कारोबार किया है। बताते चलें कि कोलकाता के सेंट्रल एक्साइज विभाग ने मामले को लेकर आयकर विभाग धनबाद से जांच का आग्रह किया था। उपरोक्त कारोबारियों के मामले में गहनता से जांच और तथ्यों को सामने लाने के लिए जीएसटी धनबाद से भी मदद ली जा रही है।

chat bot
आपका साथी