Indian Railway/IRCTC: ध्‍यान दीज‍िए! बर्द्धमान-हटिया मेमू के साथ बंगाल की दूसरी पैसेंजर ट्रेनों के ल‍िए करना होगा अभी और इंतजार

पश्चिम बंगाल में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से 9 मई से रद हुई बर्द्धमान- हटिया मेमू के लिए यात्रियों को और इंतजार करना होगा। ट्रेन के चलने की संभावना फिलहाल नहीं है। बंगाल की पैसेंजर ट्रेनों के भी अभी चलने की संभावना नहीं है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 09:49 AM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 09:49 AM (IST)
Indian Railway/IRCTC: ध्‍यान दीज‍िए! बर्द्धमान-हटिया मेमू के साथ बंगाल की दूसरी पैसेंजर ट्रेनों के ल‍िए करना होगा अभी और इंतजार
दूसरी पैसेंजर ट्रेनों के भी अभी चलने की संभावना नहीं है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : पश्चिम बंगाल में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से 9 मई से रद हुई बर्द्धमान- हटिया मेमू के लिए यात्रियों को और इंतजार करना होगा। ट्रेन के चलने की संभावना फिलहाल नहीं है। सिर्फ बर्द्धमान हटिया मेमू ही नहीं बंगाल की दूसरी पैसेंजर ट्रेनों के भी अभी चलने की संभावना नहीं है। पश्चिम बंगाल सरकार ने साफ कर दिया है कि शहरी क्षेत्र में कोरोना का 75 % और ग्रामीण क्षेत्र में 50 फीसद टीकाकरण पूरा हो जाने के बाद ही पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की अनुमति दी जा सकेगी।

राज्य सरकार के फैसले के बाद पूर्व रेलवे की ओर से पैसेंजर ट्रेनों का चलाने की तैयारियों पर विराम लग गया है। इससे पहले 15 अगस्त के आसपास पैसेंजर ट्रेनों के पटरी पर लौटने की संभावना जताई जा रही थी। पर राज्य सरकार ने 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ाकर पहले इस पर विराम लगा दिया।

अब यह साफ हो गया है कि कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने तक पश्चिम बंगाल की पैसेंजर ट्रेनें पटरी पर नहीं लौटेंगी। झाड़ग्राम मेमू और धनबाद विष्णुपुर मेमू पर भी फंस सकता है पेच। धनबाद से टाटानगर होकर पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम तक जाने वाली धनबाद झाड़ग्राम मेमू पैसेंजर और धनबाद से बांकुड़ा होकर विष्णुपुर तक जाने वाली धनबाद विष्णुपुर मेमू पिछले साल 22 मार्च से ही बंद है। इन ट्रेनों को चलाने को लेकर अब तक कोई सुगबुगाहट नहीं है।

दोनों ट्रेन बंगाल जाती हैं। बंगाल सरकार के निर्णय के मुताबिक कोरोना का टीकाकरण होने तक इन दोनों ट्रेनों के चलने पर भी संशय की स्थिति है। हालांकि पश्चिम बंगाल के आसनसोल से गया, आसनसोल से वाराणसी और आसनसोल से गोमो और बरकाकाना के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं। उनके परिचालन को लेकर कोई फेरबदल नहीं किया गया है। गोमो से खड़कपुर और चक्रधरपुर के लिए भी मेमू स्पेशल ट्रेनचल रही हैं।

chat bot
आपका साथी