इस ट्रेन में खाना तो मिलेगा नहीं, सीट भी हो सकती है इधर-उधर

धनबाद अगर आप हावड़ा से आनंद विहार जानेवाली डुप्लीकेट कालका मेल से सफर कर रहे हैं तो पहले इस खबर को पढ़ लें वरना ट्रेन पकड़ने पर बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 07:09 AM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 06:36 AM (IST)
इस ट्रेन में खाना तो मिलेगा नहीं, सीट भी हो सकती है इधर-उधर
इस ट्रेन में खाना तो मिलेगा नहीं, सीट भी हो सकती है इधर-उधर

धनबाद : अगर आप हावड़ा से आनंद विहार जानेवाली डुप्लीकेट कालका मेल से सफर कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि पहले यह खबर जरूर पढ़ लें। इस ट्रेन में आपको एक तो खाना नहीं मिलेगा। उस पर अपनी कंफर्म सीट मिलेगी या बदल जाएगी, इसकी भी कोई गारंटी नहीं।

आखिर क्यों होगा ऐसा

दरअसल, उत्तर प्रदेश में कानपुर के पास पिछले शुक्रवार की देर रात हावड़ा नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस के बेपटरी होने की वजह से पिछले चार दिनों से इस रूट की रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित है। इसी बीच, अब पूर्व रेलवे ने रैक के अभाव में 12323 हावड़ा आनंद विहार एक्सप्रेस यानी डुप्लीकेट कालका मेल से एलएचबी रेक हटा लिया है। इस ट्रेन का परिचालन अब अगले आदेश तक नीले रंग की पुरानी रैक से होगा। पुरानी रैक होने से इस ट्रेन में पैंट्री कार नहीं होगा। ऐसे में यात्रियों को खान पान का विकल्प तलाशना होगा।

क्यों ढूंढ़नी होगी सीट

पुरानी नीले रंग की ट्रेन और मौजूदा एलएचबी यानी लाल रंग की ट्रेनों में सभी क्लास में सीटों की संख्या अलग अलग होती हैं। पुरानी ट्रेन में सीटें कम रहने से आरक्षण चार्ट तैयार होते समय सीटों में बदलाव संभव है। ट्रेन पर सवार होने से पहले सीट नंबर का मिलान कर लेना बेहतर होगा।

मंगलवार व शुक्रवार को चलती है ट्रेन

हावड़ा आनंद विहार एक्सप्रेस मंगलवार और शुक्रवार को चलती है। यानी इन दिनों में जिन्हें सफर करना है, उन्हें सीट और खान पान में परेशानी हो सकती है। यही परेशानी आनंदविहार से वापसी वाली ट्रेन के यात्रियों को भी होगी।

chat bot
आपका साथी