वार्ता बेनतीजा, बीओसीपी का चक्का जाम

संवाद सहयोगी बाघमारा ब्लॉक दो क्षेत्र के केशरगढ़ साइडिग में कार्यरत सेल पीकिग कर्मी शक्ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:18 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:29 PM (IST)
वार्ता बेनतीजा, बीओसीपी का चक्का जाम
वार्ता बेनतीजा, बीओसीपी का चक्का जाम

संवाद सहयोगी, बाघमारा: ब्लॉक दो क्षेत्र के केशरगढ़ साइडिग में कार्यरत सेल पीकिग कर्मी शक्ति रवानी मौत के बाद आश्रितों को नियोजन व मुआवजा देने की मांग को लेकर संयुक्त मोर्चा ने मंगलवार को बीओसीपी माइंस का चक्का जाम कर दिया। सोमवार देर रात बीओसीपी माइंस के 14 नंबर हाजिरी घर के समीप होल रोड पर शक्ति की लाश कीचड़ से लथपथ संदिग्ध अवस्था में पाई गई थी।

घटना के समय मृतक केशरगढ़ साइडिग में द्वितीय पाली की ड्यूटी में था। वह परिवहन कंपनी एसएमएस जेवी का मजदूर है। घटनास्थल से साइडिग की दूरी करीब तीन किलोमीटर है। उसकी मौत कैसे हुई तथा लाश यहां कैसे आई इसको लेकर अभी तक रहस्य बना हुआ है। सुबह में घटना की खबर पाकर साइडिग के मजदूरों ने संयुक्त मोर्चा के बैनर तले ब्लॉक दो माइंस का चक्का जाम कर दिया और नदखरकी अंधा मोड़ के समीप धरना पर बैठ गए। उनकी मांग है कि मृतक के आश्रित को 15 लाख रुपए मुआवजा तथा आउटसोर्सिंग कंपनी में तत्काल नियोजन दिया जाय। उन्होंने कर्मी की मौत पर सवाल उठाते हुए कहा कि रात के समय ब्लॉक दो परियोजना में कोई देखरेख करने वाला नहीं है। मृतक की ड्यूटी जब साइडिग में थी तो यहां लाश कैसे आई। यह किसकी जवाबदेही है। परिवहन कंपनी तथा ब्लॉक दो प्रबंधन अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ रहा है। आंदोलन के कारण बेनीडीह व केशरगढ़ साईडिग का परिवहन कार्य ठप है। देर शाम हुई वार्ता भी बेनतीजा रही। नियोजन तथा मुआवजा के मसले पर शाम तक कोई निर्णय नहीं हो पाया है। पूर्व मंत्री जलेश्वर महतो के नेतृत्व में वार्ता हुई। जिसमें परिवहन कंपनी के प्रतिनिधि मुकेश जिदल ने 2 लाख रुपये मुआवजा तथा नियोजन देने पर सहमति जताया। जबकि महतो ने कहा कि यह डियूटी के दौरान मौत का मामला है। इसमें 15 लाख मुआवजा, 5 लाख एसग्रेसिया तथा 50 हजार दाह संस्कार के लिए मिलना चाहिये। इसपर परिवहन कंपनी तैयार नही हुई। तोपचांची इंस्पेक्टर राजकपुर व थाना प्रभारी सूबेदार यादव ने मामले को सलटाने का काफी प्रयास किया मगर सहमति नहीं बनी। परिजन व साईडिग के मजदूर शव के साथ 14 नंम्बर हाजरी घर के पास धरना पर बैठ गए। वार्ता में पीओ के के सिंह, पीएम एस नितांम, झामुमो नेता रतिलाल टुडू, लग्नदेव यादव, इंदल यादव, बलराम साव, बलदेव वर्मा, दुर्गा रवानी, बीरेंद्र पांडेय आदि मौजूद थे।

आंदोलन को देखते हुए सीआईएसएफ जवानों की वहां तैनाती की गई है। आंदोलन में बलराम साव, बलदेव वर्मा, गिरधारी ठाकुर, संटू महथा, अशोक ठाकुर, अर्जुन कुम्हार, पप्पू कोचर सहित कई शामिल हैं।

-------

शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

बाघमारा पुलिस ने मंगलवार सुबह मृत शक्ति रवानी का शव पोस्टमार्टम के लिए धनबाद भेजा है। थाना प्रभारी सूबेदार कुमार यादव ने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद ही मामले में कुछ कहा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी