Dhanbad रेलवे अस्पताल में एक्सपायर अग्निशमन यंत्र का किया जा रहा है प्रयोग, दुर्घटना होने पर हो सकती परेशानी

धनबाद रेलवे अस्पताल में एक बड़ी लापरवाही इन दिनों देखी जा रही है एक्सपायर अग्निशमन यंत्र का प्रयोग किया जा रहा है अभी आगजनी की कई घटना धनबाद में घट चुकी है ऐसे में इस तरह के यंत्र का अस्पताल में रहना घटना के समय परेशानी पैदा कर सकता है

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 04:55 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 04:55 PM (IST)
Dhanbad रेलवे अस्पताल में एक्सपायर अग्निशमन यंत्र का किया जा रहा है प्रयोग, दुर्घटना होने पर हो सकती परेशानी
धनबाद के रेलवे अस्पताल में एक्सपायर अग्निशमन यंत्र का प्रयोग किया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: पूरे देश को राजस्व देने में दूसरे नंबर पर रहने वाला धनबाद रेल मंडल का अस्पताल बदहाल हो गया है। अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी है, तो दूसरी ओर पर्याप्त दवाएं नहीं मिल पाती हैं। अब अस्पताल में लगे अग्निशमन यंत्र ही एक्सपायर हो गए हैं। एक्सपायर अग्निशमन यंत्र ही आ चुकी कई जगहों पर लगाया गया है। ऐसे में अस्पताल में अगर किसी भी प्रकार की अगलगी की घटना होती है। तो इस एक्सपायर हुए अग्निशमन यंत्र से काबू नहीं पाया जा सकता है। हाल ही में मटकुरिया के एक अपार्टमेंट में अगलगी की घटना हुई थी। अपार्टमेंट में भी अग्निशमन यंत्र नहीं होने की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। अस्पतालों में भी यही हाल देखने को मिल रहा है। अस्पताल में फिलहाल सामान्य वार्ड से लेकर आयु में मरीज इलाज रत है।  आईसीयू वार्ड के बगल में ही बच्चा वार्ड भी है। यहां पर भी बच्चे इलाज रत हैं। 

किसी यंत्र पर एक्सपायरी डेट पता नहीं, तो कई  हो गए हैं खाली

अस्पताल के आईसीयू की ओर कई जगहों पर अग्निशमन यंत्र लगाए गए हैं। लेकिन यह अग्निशमन यंत्र कई जगहों पर खाली हैं। कई अग्निशमन यंत्र पर इसके मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी पर कॉलेज स्याही से रगड़ दिया गया है। ऐसे में यह पता नहीं चल पा रहा है कि यह अग्निशमन यंत्र सही है अथवा एक्सपायर हो गया है। कई अग्निशमन यंत्र जून में ही खत्म हो गए हैं। अग्निशमन यंत्र के बाहर  लगाए हुए मिले। 

अस्पताल प्रबंधन की जांच

दैनिक जागरण की सूचना के बाद अस्पताल प्रबंधन सजग हो गया है। अस्पताल के सीएमएस एस कुमार ने  बताया कि इसकी जांच की जा रही है। सभी अग्निशमन यंत्र एक्सपायर नहीं हुए हैं। जो एक्सपायर हो गए हैं। उसे तत्काल बदलने का निर्देश दिया जा रहा है। कहा कि अस्पताल में आने वाले रेल कर्मियों की बेहतर इलाज हो पाए इसके लिए प्रबंधन सजग है। इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। 24 घंटे  यहां पर डॉक्टर और कर्मी आपातकालीन सेवा दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी