Dhanbad: पीएफएमएस आंकड़ा में कक्षा एक से आठ तक की प्रगति शून्य

जिले का प्रगति स्तर बेहद खराब है। इस पर विभागीय सचिव ने समीक्षा के दौरान नाराजगी भी जाहिर की है। बैठक के दौरान पीएफएमएस का शत-प्रतिशत आंकड़ा अपलोड करते हुए अधोहस्ताक्षरी विभाग को प्रतिवेदित किया जाए। सभी बिंदुओं पर सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को स्मारित किया जा चुका है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 11:47 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 11:47 AM (IST)
Dhanbad: पीएफएमएस आंकड़ा में कक्षा एक से आठ तक की प्रगति शून्य
इस पर विभागीय सचिव ने समीक्षा के दौरान नाराजगी भी जाहिर की है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: जिले का प्रगति स्तर बेहद खराब है। इस पर विभागीय सचिव ने समीक्षा के दौरान नाराजगी भी जाहिर की है। बैठक के दौरान पीएफएमएस का शत-प्रतिशत आंकड़ा अपलोड करते हुए अधोहस्ताक्षरी विभाग को प्रतिवेदित किया जाए। इस संबंध में सभी बिंदुओं पर सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को स्मारित किया जा चुका है। इसके बाद भी वर्ग एक से आठ तक की प्रगति शून्य है। विद्यालयवार निर्धारित लक्ष्य आप सभी को पूर्व में ईमेल के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। जिन छात्रों का आंकड़ा पीएफएमएस में अपलोड हो चुका है।

उनका भी डाटा ई-मेल के माध्यम से भेजा जा चुका है। फिर से यह आंकड़ा भेजा गया है। सचिव ने निदेश् दिया है कि विद्यालयवार निर्धारित आंकड़ा के विरूद्ध जिन छात्र-छात्राओं का डाटा पीएफएमएस पोर्टल पर अपलोड हो चुका है उनको छोड़कर शेष सभी छात्र-छात्राओं का आंकड़ा अंकित कर कार्यालय को उपलब्ध कराएं। सचिव के इस आदेश बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक इस संबंध मे वित्तीय वर्ष 2020-21 में वर्ग नौ से 12 में अध्ययनरत छात्राओं का बैंक खाता विवरणी, पाठ्य पुस्तक वितरण की विसंगती से संबंधित प्रतिवेदन, उच्च एवं प्लस टू विद्यालय में पदस्थापित निष्ठा प्रशिक्षण की स्थिति, प्रबंध पोर्टल में आउट आफ स्कूल बच्चों के इंट्री के संबंध में प्रतिवेदन, पंख एवं ज्ञानसेतु पुस्तक के वितरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रबला खेस ने आवश्यक निदेश देते हुए समय पर कार्य पूरा करने को कहा।

chat bot
आपका साथी