मुगमा में अवैध कोयला खनन में चाल धंसी, दो लोग गंभीर

संवाद सहयोगी, मुगमा : निरसा थाना क्षेत्र अंतर्गत मुगमा रेलवे स्टेशन के समीप बंद पड़ी ओम बेसको कंपनी क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 06:53 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 06:53 PM (IST)
मुगमा में अवैध कोयला खनन में चाल धंसी, दो लोग गंभीर
मुगमा में अवैध कोयला खनन में चाल धंसी, दो लोग गंभीर

संवाद सहयोगी, मुगमा : निरसा थाना क्षेत्र अंतर्गत मुगमा रेलवे स्टेशन के समीप बंद पड़ी ओम बेसको कंपनी की उत्तर दिशा में अवैध कोयला उत्खनन के दौरान सोमवार की अहले सुबह चाल धंसने से दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन-फानन में सहयोगियों ने एक घायल व्यक्ति को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया। दूसरे घायल को धनबाद ले जाने की सूचना है। दोनों की हालत गंभीर बताई जाती है। जानकारी के अनुसार ओम बेसको कंपनी की उत्तर दिशा की बाउंड्री वाल के समीप कोयला चोरों द्वारा अवैध उत्खनन का मुहाना खोला गया है जिसमें दर्जनों लोग कोयला उत्खनन करने के लिए जान जोखिम में डालकर उतरते हैं।

सोमवार की अहले सुबह भी दर्जनों लोग कोयला उत्खनन करने के लिए मुहाने के अंदर प्रवेश किए। उसी दौरान चाल धंसने से दो लोग उसकी चपेट में आ गए, जबकि अन्य लोग बाल-बाल बच गए। कोयला के नीचे दबे दोनों घायल युवक को उसके सहयोगी किसी प्रकार से निकाल कर इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले गए जहां चिकित्सकों ने एक की हालत को गंभीर देखते हुए धनबाद भेज दिया। इस घटना से कोयला चोरों में हड़कंप मचा हुआ है। ओम बेसको कंपनी की चारदीवारी से सटे तीन अवैध मुहानों में कोयला का धड़ल्ले से उत्खनन किया जा रहा है, जबकि कुछ दूरी पर हावड़ा - नई दिल्ली रेलवे लाइन गुजरी है। उसके बावजूद न तो रेल पुलिस और न ही स्थानीय पुलिस अवैध कोयला उत्खनन मुहानों को सही ढंग से बंद कराने में दिलचस्पी ले रही है। सिर्फ खानापूर्ति के लिए मुहानों की भराई कराई जाती है, जिसे कुछ दिन बाद ही कोयला चोरों द्वारा खोल दिया जाता है।

------------------

अवैध कोयला मुहाने को पुलिस भराया

अवैध उत्खनन से चाल धंसने की घटना के बाद ओम बेसको के समीप चल रहे अवैध कोयला मुहाना को ईसीएल व निरसा पुलिस ने सोमवार को भरवा दिया। रविवार को क्षेत्र में माइकिग कर लोगों को अवैध मुहाना भरवाने की सूचना दे दी गई थी। इसके बावजूद कोयला उत्खनन करनेवाले लोग अवैध मुहाने के अंदर गए और दुर्घटना के शिकार हो गए।

chat bot
आपका साथी