पूर्वी टुंडी के मोहलीडीह में वन विभाग की नर्सरी में लगे हुए सैकड़ों काजू के पेड़; पेड़ देखते रह जाएंगे दंग Dhanbad News

गोविंदपुर साहिबगंज सड़क से संथाल परगना की ओर पूर्वी टुंडी होते हुए जाने पर मोहलीडी में सड़क की दोनों ओर वन विभाग द्वारा काजू के बड़े-बड़े पेड़ दिख पड़ते हैं। मोहलीडीह में काजू के अनगिनत बड़े-बड़े पेड़ नर्सरी में लगे हुए हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 04:56 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 05:09 PM (IST)
पूर्वी टुंडी के मोहलीडीह में वन विभाग की नर्सरी में लगे हुए सैकड़ों काजू के पेड़; पेड़ देखते रह जाएंगे दंग Dhanbad News
काजू के पेड़ों को देखकर खूब आकर्षित होते हैं। ( जागरण)

मैथन, जेएनएन : गोविंदपुर साहिबगंज सड़क से संथाल परगना की ओर  पूर्वी टुंडी होते हुए जाने पर मोहलीडी में सड़क की दोनों ओर वन विभाग द्वारा काजू के बड़े-बड़े पेड़ दिख पड़ते  हैं। मोहलीडीह में काजू के अनगिनत बड़े-बड़े पेड़ नर्सरी में लगे हुए हैं। काजू के पेड़ों की जानकारी होने पर अक्सर गोविंदपुर साहिबगंज सड़क से गुजरने वाले यात्री रुकते हैं और काजू के पेड़ों को देखकर खूब आकर्षित होते हैं। वन विभाग द्वारा पूर्वी टुंडी के मोहलीडीह व लुकैया में हजारों काजू के पेड़ लगाए गए हैं। वन विभाग के अनुसार दोनों जगह पांच हजार काजू के पेड़ होंगे जो पर्यावरण के लिहाज से काफी अच्छा है। काजू की यह पेड़ पर्यावरण को हरा भरा बनाए रख रहे हैं। 

ग्रामीणों में काजू की खेती को बढ़ावा देने को लगाए गए काजू के पेड़

पूर्वी टुंडी के मोहलीडीह व लुकैया में वन विभाग द्वारा काजू के पेड़ लगाने का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना और आसपास के ग्रामीणों में काजू की खेती के प्रति जागरूकता लाना है। पूर्वी टुंडी वन विभाग के रेंजर वीके ठाकुर बताते हैं, काजू के पेड़ से पर्यावरण को संरक्षण तो मिल ही रहा है। आसपास के ग्रामीणों के बीच काजू की खेती को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो रहा है। काजू के पेड़ में फल होने पर ग्रामीण तोड़ कर ले जाते हैं और फल से काजू निकालकर उसका उपयोग करते हैं। 

काजू शरीर में एनर्जी बनाता

काजू खाने से काफी फायदे हैं । यह  ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। यह शरीर में एनर्जी बनाए रखता है । यह कोलेस्ट्रॉल को  कंट्रोल में रखता है । इसे खाने से याद्दाशत  तेज होती है। यह पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाता है।

chat bot
आपका साथी