SAIL: अधिकारियों-कर्मचारियों की सेवानिवृति से बोकारो स्टील प्लांट के सामने बढ़ रही मैन पावर कमी की चुनौती

SAIL बीएसएल में जुलाई माह में दो ईडी व 31 संयंत्रकर्मी के बाद अगस्त में 44 व सितंबर में 35 संयंत्रकर्मी अपने पद से रिटायर हुए थे। अक्टूबर माह में फिर से 42 कर्मियों की सेवानिवृत्ति से मैनपावर की समस्या बढ़ती ही जा रही है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:15 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:15 PM (IST)
SAIL: अधिकारियों-कर्मचारियों की सेवानिवृति से बोकारो स्टील प्लांट के सामने बढ़ रही मैन पावर कमी की चुनौती
सेल का बोकारो स्टील प्लांट ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो। बोकारो इस्पात संयंत्र में इस माह पांच अधिशासी सहित कुल 37 अनाधिशासी अपने पद से सेवानिवृत होने वाले है। इससे मानव शक्ति की कमी पहले से झेल रहे संयंत्रकर्मियों पर काम-काज का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। हालांकि कोरोना के कारण बोकारो इस्पात संयंत्र में बीते कई माह लंबित एटीटी, ओटीटी, नर्सिंग सिस्टर आदि पदों पर संयंत्रकर्मियों की चयन प्रक्रिया तेज कर दी गई है। लेकिन जब तक उक्त सभी पद पर उम्मीदवारों को बहाल नही कर लिया जाता तक तक मैनपावर पर संतुलन बनाए रखना प्रबंधन के लिए एक चुनौती बनी हुई है।

बीएसएल में कुल 94 प्रबंध-प्रशिक्षु का चयन किया जा चुका है। शेष अन्य अधिकारियों को योगदान देने के लिए आठ नवंबर की तिथि मुकर्रर की गई है। जबकि सहायक प्रबंधक सुरक्षा व सिटी प्लानिंग के लिए उम्मीदवारों का लिखित परीक्षा परिणाम शुक्रवार को जारी कर दिया गया है। जिसमें सहायक प्रबंधक सुरक्षा के पद पर कुल 25 तथा सहायक प्रबंधक सिटी प्लानिंग के लिए कुल छह उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के लिए किया गया है। साक्षात्कार आगामी 28 अक्टूबर को को एचआरडी भवन में सुबह नौ बजे व दोपहर दो बजे अलग-अलग चरणों में होगा। उक्त तीन पद के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 21 अगस्त 2020 को ली जा चुकी है।

बता दें कि बीएसएल में जुलाई माह में दो ईडी व 31 संयंत्रकर्मी के बाद अगस्त में 44 व सितंबर में 35 संयंत्रकर्मी अपने पद से रिटायर हुए थे। अक्टूबर माह में फिर से 42 कर्मियों की सेवानिवृत्ति से मैनपावर की समस्या बढ़ती ही जा रही है। हालांकि सेल मुख्यालय कंपनी में अधिकारियों के रिक्त पदों की भरपाई के लिए नवंबर माह में जीएम से सीजीएम व सीजीएम से ईडी का प्रमोशन ऑडर जारी करने का निर्णय ली है।। सिर्फ बोकारो इस्पात संयंत्र की बात करें तो यहां ईडी फाइनेंस व ईडी मेडिकल का पद विगत ढ़ाई माह से खाली है। जबकि बीएसएल के ईडी प्रोजेक्ट भी 31 दिसंबर को अपने पद से रिटायर हो जाएंगे।

सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों की सूची

बोकारो इस्पात संयंत्र में इस माह संयंत्र के विभिन्न विभाग में काम करने वाले 37 कर्मचारियों के अलावा अधिकारी संवर्ग में एसीवीएस विभाग के महाप्रबंधक नित्यानंद झा, बोकारो जनरल अस्पताल के संयुक्त निदेशक सह पेट रोग विशेषज्ञ डा. विजय कुमार पंडित, नगर सेवा विभाग के सहायक महाप्रबंधक हरिचरण प्रसाद सिन्हा, शिक्षा विभाग के वरीय प्रबंधक तरुण कुमार घोष तथा कोलियरी विभाग के प्रबंधक आलोक कुमार बनर्जी अपने पद से रिटायर होने वाले है।

chat bot
आपका साथी