स्नातक और पीजी एडमिशन पर बीबीएमकेयू में 17 को अहम निर्णय

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के पीजी विभाग और उसके अधीन पीजी कालेजों में नामांकन आवेदन देनेवाले कई छात्रों के आवेदन अमान्य हो गए हैं। इसकी वजह है कि उन्होंने चांसलर पोर्टल पर आवेदन भरने के दौरान जल्दबाजी में गलत जानकारी दे दी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 11:26 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 11:26 PM (IST)
स्नातक और पीजी एडमिशन पर बीबीएमकेयू में 17 को अहम निर्णय
स्नातक और पीजी एडमिशन पर बीबीएमकेयू में 17 को अहम निर्णय

धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के पीजी विभाग और उसके अधीन पीजी कालेजों में नामांकन आवेदन देनेवाले कई छात्रों के आवेदन अमान्य हो गए हैं। इसकी वजह है कि उन्होंने चांसलर पोर्टल पर आवेदन भरने के दौरान जल्दबाजी में गलत जानकारी दे दी। अब विवि और कालेज खुलते ही नामांकन के लिए चक्कर लगा रहे हैं। ऐसे कई मामले आने के बाद विवि प्रशासन ने अगले सप्ताह बैठक का निर्णय लिया है। 17 नवंबर को विवि में एडमिशन कमेटी की बैठक होगी। उस दौरान इन मामलों की समीक्षा के बाद यह निर्णय होगा कि ऐसे छात्रों को नये सिरे से आवेदन की अनुमति दी जाए। साथ ही चयनित छात्र छात्राओं के विवि के पीजी विभाग और कालेजों में शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की जांच की अवधि विस्तार पर भी निर्णय लिया जा सकता है। विवि ने 20 नवंबर तक शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन की अनुमति दी है। नौ दिनों की इस अवधि में एक दिन रविवार है। 15 नवंबर को झारखंड स्थापना दिवस व 19 को गुरुनानक जयंती का अवकाश है। ऐसे में छात्रों को सिर्फ छह दिन ही मिल रहे हैं। लिहाजा, इस तिथि में विस्तार मिलने की संभावना है। पीजी के साथ ही स्नातक नामांकन संबंधी निर्णय भी लिए जाने की संभावना है। स्नातक में नामांकन की अवधि अक्टूबर में ही समाप्त हो चुकी है। विवि ने स्नातक में दाखिला के लिए अंतिम बार आठ से 15 अक्टूबर तक चांसलर पोर्टल पर आवेदन की अनुमति दी थी। बाद में स्नातक में एडमिशन का स्पेशल ड्राइव भी चला। मेरिट लिस्ट में शामिल उन छात्रों को आवेदन की अनुमति मिली जो किसी कारण से नामांकन नहीं ले सके थे। पर इसमें काफी संख्या में छात्र छात्राएं नामांकन नहीं करा सके क्योंकि ऐसे कई विषय थे जिनकी सीटें भर चुकी थीं। साथ ही चांसलर पोर्टल बंद हो जाने से उन्हें दूसरे विषय में आवेदन का मौका नहीं मिला। विवि ने भर चुकी सीटों के बदले में विषय बदलने की भी अनुमति नहीं दी। अब 17 को होनेवाली बैठक में इस पर भी विस्तृत चर्चा होगी। कालेजों में खाली सीटों पर नामांकन आवेदन के लिए चांसलर पोर्टल खोले जाने पर निर्णय हो सकता है। विवि के अंगीभूत कालेजों के साथ-साथ संबद्ध कालेजों में भी ज्यादातर विषयों की सीटें खाली रह गई हैं। अंगीभूत व संबद्ध दोनों ही कालेजों में आखिरी मौका मिलने के आसार हैं। पीजी छात्रों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन शुरू, 22 तक शुल्क जमा करने की मोहलत

धनबाद : पीजी की पहली मेरिट लिस्ट जारी होने के साथ ही शुक्रवार से शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन शुरू हो गया। विवि ने पहली मेरिट लिस्ट में शामिल छात्रों को प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए 20 नवंबर तक मौका दिया है। सत्यापन के दूसरे दिन ही नामांकन शुल्क भी जमा करना होगा। नामांकन शुल्क जमा करते ही क्लास रोल नंबर जारी हो जाएगा। 20 नवंबर के बाद पहली मेरिट लिस्ट अमान्य हो जाएगी। 22 नवंबर तक शुल्क जमा करने का अंतिम मौका दिया गया है। इसके बाद खाली सीटों के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी।

chat bot
आपका साथी