मुगमा में अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंसने से एक की मौत

जागरण संवाददाता, मैथन/मुगमा : ईसीएल मुगमा क्षेत्र की बंद पड़ी कापासारा आउटसोर्सिग में गुरुवार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Aug 2018 08:02 PM (IST) Updated:Thu, 02 Aug 2018 08:02 PM (IST)
मुगमा में अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंसने से एक की मौत
मुगमा में अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंसने से एक की मौत

जागरण संवाददाता, मैथन/मुगमा : ईसीएल मुगमा क्षेत्र की बंद पड़ी कापासारा आउटसोर्सिग में गुरुवार को अवैध कोयला उत्खनन के दौरान चाल धंसने से करीब सत्येन्द्र यादव नामक व्यक्ति की मौत घटनास्थल पर हो गई। सहयोगियों ने आननफानन उत्खनन स्थल से निकालकर शव का दाह संस्कार कर दिया।

जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह करीब दस बजे सत्येंद्र सहयोगियों के साथ आउटसोर्सिग में अवैध उत्खनन करने के लिए खदान के अंदर घुसा। यहां कोयला उत्खनन के दौरान चाल धंस गई। वह उसकी चपेट में आ गया। सहयोगियों ने उसे बचाने की काफी कोशिश की लेकिन बचा नहीं सके। बाद में किसी तरह से शव निकालकर घटनास्थल से ले भागे। इसके बाद आननफानन शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया। हालांकि ईसीएल प्रबंधन व स्थानीय पुलिस ने इस घटना की जानकारी से इन्कार कर रहे हैं।

ज्ञात हो कि ईसीएल सुरक्षा विभाग, सीआइएसएफ व स्थानीय पुलिस द्वारा लगातार छापेमारी के बावजूद कोयले का अवैध उत्खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इन दिनों मुगमा क्षेत्र में कापासारा की बंद आउटसोर्सिग अवैध उत्खनन का सबसे अधिक सुरक्षित स्थल बना हुआ है। यहां प्रतिदिन भारी मात्रा में कोयले का अवैध उत्खनन होता है। बाद में कोयले को स्कूटर व साइकिल के माध्यम से आसपास के स्थानीय भट्ठों व नदी घाटों में धड़ल्ले से खपाया जा रहा है। ---------------------

परिवार के सामने भरण-पोषण का संकट

सत्येंद्र शादीशुदा था। उसके दो बच्चे हैं। एक बच्चा दो वर्ष का, दूसरा एक वर्ष का है।

लोगों का कहना था कि सत्येन्द्र इंदिरा नगर में ईसीएल की जमीन पर अवैध रूप से घर बनाकर अपने परिवार के साथ रहता था। इसका मुख्य धंधा कोयले का अवैध उत्खनन करना था। उसकी मौत के बाद अब पत्नी व बच्चे असहाय हो गए हैं।

--------------------------- प्रशासन की सख्ती के बाद भी अवैध उत्खनन जारी

पिछले दिनों डीजीपी डीके पांडेय ने धनबाद के वरीय पदाधिकारियों को कोयला चोरी पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाने को कहा था। एडीजी आरके मलिक ने धनबाद दौरा कर पुलिस टीम को कोयला चोरों पर कार्रवाई को निर्देशित किया था। बावजूद क्षेत्र में कोयले का अवैध उत्खनन जारी है। साथ ही अवैध उत्खनन में लोग अपना जान गंवा रहे है। जान गंवाने के बाद परिवार के सदस्य खुल कर रो भी नहीं पाते है। पुलिस जांच के बजाय घटना की जानकारी से ही इन्कार कर देती है।

20 दिन पूर्व कापासारा आउटसोर्सिग में चाल धंसने से नीमडंगाल का एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। उस समय भी पुलिस ने मामले की जांच नहीं की। जबकि कई बार मृतक का नाम पता सार्वजनिक होने के बाद भी पुलिस घटना से साफ इन्कार कर देती है।

chat bot
आपका साथी