IIT-ISM Dhanbad: स्टूडेंट्स के हाथ मिलाकर अभिवादन पर रोक, कोविड प्रोटोकाल का पालन करने पर ही मिलेगा खाना; प्रबंधन ने जारी किया एसओपी

कोरोना के कारण बंद आइआइटी ( आइएसएम) धनबाद खुल गया है। क्रमिक रूप से स्टूडेंट्स संस्थान में आ रहे हैं। इसके मद्देनजर प्रबंधन ने गाइडलाइन (SOP) जारी की है। इसका अनुपालन नहीं करने वाले स्टूडेंटस को संस्थान से वापस घर भेजा जाएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 08:29 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 08:29 AM (IST)
IIT-ISM Dhanbad: स्टूडेंट्स के हाथ मिलाकर अभिवादन पर रोक, कोविड प्रोटोकाल का पालन करने पर ही मिलेगा खाना; प्रबंधन ने जारी किया एसओपी
कोरोना से बचाव के लिए आइआइटी-आइएसएम प्रबंधन ने जारी की गाइडलाइन ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता धनबाद। आईआईटी (आइएसएम) धनबाद के छात्र अब हाथ मिलाकर नहीं बल्कि हाथ जोड़कर अभिवादन करेंगे। हाथ मिलाने पर रोक लगा दी गई है। केवल यही नहीं पहले की तरह स्टूडेंट्स अब धनबाद स्टेशन रोड में भी तफरीह करते नहीं दिखेंगे। क्योंकि उस पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के मद्देनजर आईआईटी प्रबंधन ने एसओपी जारी किया है। इसमें इस बात को स्पष्ट कर दिया गया है कि किसी भी छात्र द्वारा संस्थान के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने की स्थिति में सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी और उन्हें घर वापस भेज दिया शामिल है।

स्टूडेंट्स का आना शुरू

दरअसल, आइआइटी-आइएसएम को क्रमिक रूप से खोला जा रहा है। कोरोना के कारण लॉकडाउन के मद्देनजर संस्थान को बंद कर दिया गया था। छात्र-छात्राओं को उनके घर भेज दिया गया था। अब आना शुरू हो गया है। संस्थान आ रहे छात्रों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें छात्रों के ऊपर कई तरह की पाबंदियां लगाई गई है। संस्थान ने छात्रों को इस बात की ताकीद पूर्व में ही कर दी है कि कैंपस आना उनकी इच्छा पर निर्भर करता है। छात्रों के साथ किसी भी घटना के लिए संस्थान जिम्मेवार नहीं होगा। आरोग्य सेतु ऐप के बगैर कैंपस में प्रवेश नहीं मिलेगा। 

प्रवेश से पहले मेस शुल्क का भुगतान अनिवार्य

उन छात्रों के लिए भी समस्या खड़ी हो सकती है जिन्होंने मेस शुल्क 15 हजार रुपए आने के पूर्व जमा नहीं किया है। कैंपस में प्रवेश करने के बाद सात दिन छात्रों को चिकित्सकीय देखरेख में समय गुजारना होगा। उसके बाद छात्र-छात्राओं को मास्क-सैनिटाइजर, पैकिंग किया हुआ ड्राई फूड, बिस्किट आदि का इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा अपने साथ आधार कार्ड पहचान पत्र तथा स्वास्थ्य बीमा कार्ड आवश्यक रूप से रखना होगा। सात दिन चिकित्सकीय देखरेख में बिताने के बाद छात्रों कोत्रों को कोविड प्रोटोकाल के तहत ही खाना मिलेगा उन्हें अपने साथ पीने का पानी भी लेकर चलना होगा।

स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइन कोई भी छात्र छात्राएं किसी भी अन्य छात्र के साथ खाना कपड़ा, किताब, पेपर और निजी चीजों का आदान-प्रदान नहीं करेंगा। साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोएं दैनिक रूप से कपड़ों की व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें। एएसई से पहले कॉमन यूटिलिटी पॉइंट (जैसे नल, शॉवर, स्विच आदि) की स्वयं सफाई करें। जहां भी संभव हो संचार के ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करें जिसमें संकायों, प्रयोगशाला सहयोगियों और दोस्तों के साथ चर्चा शामिल है। सीधे किसी भी कार्यालय में जाने से बचें। अपने पीसी, लैपटॉप, मोबाइल या किसी भी व्यक्ति की वस्तुओं को नियमित रूप से कीटाणुनाशक से साफ करें। सार्वजनिक उत्सव की अनुमति नहीं है। किसी भी सहायता के लिए वार्डन के संबंधित कार्यालय से संपर्क करना होगा।

chat bot
आपका साथी