इग्नू ने दिया री-रजिस्ट्रेशन का मौका, 30 जून तक कर सकते आवेदन

धनबाद इग्नू के विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के माध्यम से पठन-पाठन करने वाले छात्र-छात्राओं को री-रजिस्ट्रेशन करने का एक मौका और दिया गया है। विद्यार्थियों को री-रजिस्ट्रेशन करने के लिए तिथि को विस्तार करते हुए अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। यह री-रजिस्ट्रेशन जुलाई शैक्षणिक सत्र 2021 के लिए हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:38 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:38 PM (IST)
इग्नू ने दिया री-रजिस्ट्रेशन का मौका, 30 जून तक कर सकते आवेदन
इग्नू ने दिया री-रजिस्ट्रेशन का मौका, 30 जून तक कर सकते आवेदन

जागरण संवाददाता, धनबाद : इग्नू के विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के माध्यम से पठन-पाठन करने वाले छात्र-छात्राओं को री-रजिस्ट्रेशन करने का एक मौका और दिया गया है। विद्यार्थियों को री-रजिस्ट्रेशन करने के लिए तिथि को विस्तार करते हुए अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। यह री-रजिस्ट्रेशन जुलाई शैक्षणिक सत्र 2021 के लिए हो रहा है। यह सुविधा देश के साथ-साथ विदेशी छात्र-छात्राओं को भी दी जा रही है।

इग्नू की ओर से छात्र-छात्राओं को बताया गया है कि जो री-रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए इग्नू के पोर्टल पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। इसके खुलते ही छात्र-छात्राओं को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी डालना है। इसके बाद अपना यूजर नाम और पासवर्ड बनाना है। इन दोनों को डालने के बाद एक ओटीपी भेजा जाएगा और अब री-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खुल जाएगी। विद्यार्थी अपना कोर्स का चयन कर भुगतान करना होगा। भुगतान होते ही री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इग्नू के तरफ से छात्र-छात्राओं को यह भी आदेश दिया गया है कि वे अंतिम तिथि का इंतजार ना करें। री-रजिस्ट्रेशन जल्द करा लें। यदि भूलवश किसी छात्र या छात्रा ने एक ही रजिस्ट्रेशन के लिए दो बार भुगतान कर दिया है तो उसके एक भुगतान की राशि उनके खाते में वापस आ जाएगी। विद्यार्थियों को भुगतान संबंधी स्लिप और री-रजिस्ट्रेशन की प्रींट कॉपी अपने पास रखनी होगी। छात्र अपना कोर्स भरते समय उसे गंभीरता से देखें। यदि कोई परेशानी आती है तो छात्रों को अपने क्षेत्रीय इग्नू सेंटर से संपर्क करने की सलाह दी गई है।

chat bot
आपका साथी