यूनियन क्लब में चाहिए मेम्बरशिप तो खर्च कीजिए सात लाख

जिमखाना गोल्फ क्लब और क्लब को शान-ओ-शौकत की श्रेणी में रखा जाता रहा है। यह आज से नहीं बल्कि अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा है। समय-समय में इसके स्वरूप में भी बदलाव होता रहा है। धनबाद में दो प्रमुख क्लब हैं धनबाद क्लब और यूनियन क्लब।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:43 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:43 AM (IST)
यूनियन क्लब में चाहिए मेम्बरशिप तो खर्च कीजिए सात लाख
धनबाद में दो प्रमुख क्लब हैं, धनबाद क्लब और यूनियन क्लब।

जागरण संवाददाता, धनबाद: जिमखाना, गोल्फ क्लब और क्लब को शान-ओ-शौकत की श्रेणी में रखा जाता रहा है। यह आज से नहीं बल्कि अंग्रेजों के जमाने से चला आ रहा है। समय-समय में इसके स्वरूप में भी बदलाव होता रहा है। धनबाद में दो प्रमुख क्लब हैं, धनबाद क्लब और यूनियन क्लब। यूनियन क्लब ने अपने यहां सदस्य बनने का मौका दिया है। सदस्यता शुल्क के तौर पर सात लाख रुपये खर्च करने होंगे। यह सुविधा भी सिर्फ दस नए सदस्यों को ही मिलेगी। इसके बाद अधिक राशि खर्च करनी होगी। 2019 से पहले तक यूनियन क्लब का सदस्य बनने के लिए चार लाख रुपये शुल्क निर्धारित था। उसी वर्ष क्लब ने वार्षिक बैठक में सदस्यता शुल्क चार से बढ़ाकर आठ लाख कर दिया। इसके अलावा 18 प्रतिशत जीएसटी, यानी सदस्य बनने के लिए लगभग साढे़ नौ लाख रुपये देने होंगे। कोविड की वजह से पिछले वर्ष चुनाव नहीं हो पाया। इस वर्ष पुरानी कमेटी को भंग कर तदर्थ कमेटी बनाई जा चुकी है। अगले तीन माह के अंदर इसे चुनाव संपन्न कराना है। इसके पहले राजस्व को लेकर कमेटी ने विस्तृत कार्ययोजना बना ली है। दस नए सदस्यों के लिए शुल्क में रियायत भी इसी का हिस्सा है। क्लब में इस समय 540 सक्रिय सदस्य हैं।

--------------------------

तीन माह में चुनाव कराएगी अस्थाई समिति

यूनियन क्लब में छह सदस्यीय अस्थाई समिति का गठन किया गया है। क्लब के पदेन अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार की अध्यक्षता में क्लब का कार्यभार संभालेगी। समिति का कार्यकाल तीन महीने का होगा। विशेष परिस्थिति में तीन महीने का एक्सटेंशन किया जा सकेगा। यह समिति जल्द से जल्द चुनाव की घोषणा करेगी। कमेटी में क्लब के चार पूर्व सचिव के अलावा दो कार्यकारी अध्यक्ष सदस्य के रूप में शामिल हैं। अमितेश सहाय कमेटी के अध्यक्ष हैं। अन्य सदस्यों में अतुल डोकानिया (पूर्व सचिव), रितेश शर्मा (पूर्व सचिव), डा यूएस प्रसाद (पूर्व सचिव), जेके नय्यर (पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष) एवं गगन दुधानी (पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष) शामिल हैं।

-----------------------------

राजस्व के बढ़ाने के लिए क्लब के निर्णय

- कोविड की वजह से कई महीनों का सदस्यों और दुकानदारों पर मासिक शुल्क है बकाया।

- 30 जून तक का एकमुश्त मासिक शुल्क भुगतान करने पर मिलेगी 20 प्रतिशत की छूट, भुगतान की अंतिम तिथि 15 अगस्त।

- क्लब दुकानदारों को बकाया राशि 30 जून तक एकमुश्त किराया देने पर 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी, भुगतान की अंतिम तिथि 15 अगस्त।

- बहुत जल्द सरकारी नियमानुसार क्लब रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हाल एवं गेस्ट हाउस होगा शुरू।

- सदस्यों द्वारा खान पान एवं अन्य सुविधाओं के एवज में बकाया राशि का 15 अगस्त तक भुगतान करना। न करने पर क्लब संविधान अनुसार कार्रवाई।

chat bot
आपका साथी