Dhanbad Weather Forecast: बदरा की दगाबाजी से बढ़ने लगी उमस, इस सप्ताह 42 फीसद कम हुई बारिश; जानें अब कैसा रहेगा माैसम

Dhanbad Weather Forecast मौसम विभाग से जारी सूचना के मुताबिक 27 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन के सक्रिय होने की संभावना है। इसका असर 29 अगस्त तक देख सकता है। साइक्लोनिक सरकुलेशन से आने वाले बादलों से बारिश भी होने की संभावना है।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 07:57 AM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 08:10 AM (IST)
Dhanbad Weather Forecast: बदरा की दगाबाजी से बढ़ने लगी उमस, इस सप्ताह 42 फीसद कम हुई बारिश; जानें अब कैसा रहेगा माैसम
धनबाद के आसमान में काले-काले बादल बारिश के दे रहे संकेत ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। बदरा दगाबाजी कर रहे हैं। काले-काले बादल आसमान में खूब उधम मचा रहे हैं। पर झमाझम बरस नहीं रहे हैं। बूंदाबांदी और थम-थमकर हल्की बारिश कर सिमट गए हैं। नतीजतन मानसून के इस माैसम में उमस और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। अगस्त के अंतिम सप्ताह में मानसूनी बारिश के मामले में धनबाद पिछड़ गया है। मौसम विभाग से जारी आंकड़ों की मानें तो इस हफ्ते 41 फीसद कम बारिश हुई है। बारिश में कमी आने के साथ-साथ तापमान में भी बढ़ोतरी शुरू हो गई है। इससे उमस भरी गर्मी भी सताने लगी है। सोमवार से धनबाद में थम थम कर बारिश होती रही है। बारिश उमस भरी गर्मी से राहत भी देती रही। गुरुवार को बारिश नहीं होने से पारा चढ़ने लगा जिससे उमस भरी गरम अपना रंग दिखाने लगी। शुक्रवार सुबह से आसमान में बादल तो माैजूद हैं। हल्की बारिश हो सकती है। 

माैसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग से जारी सूचना के मुताबिक 27 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन के सक्रिय होने की संभावना है। इसका असर 29 अगस्त तक देख सकता है। साइक्लोनिक सरकुलेशन से आने वाले बादलों से बारिश भी होने की संभावना है। 27 अगस्त को झारखंड के उत्तर पूर्वी हिस्सों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। कहीं-कहीं भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। इसके बाद 28 को भी उत्तर-पूर्वी हिस्से में बारिश के आसार हैं। धनबाद के साथ-साथ आसपास के जिले भी गुजरे हफ्ते में बारिश के मामले में प्रभावित हुए हैं।

पड़ोसी जिलों में भी बारिश में दर्ज हुई कमी

धनबाद से सटे बोकारो जिले में 38 फीसद कम बारिश हुई है। गिरिडीह में 60 फीसद कम बारिश हुई है। संताल के अन्य जिलों की बात करें तो देवघर में 53 फीसद, दुमका में 24% , गोड्डा में 46% और पाकुड़ में 38% कम बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। सबसे अच्छी बारिश के मामले में साहिबगंज ने रिकॉर्ड कायम किया है। इस जिले में 126 फीसद सामान्य से अधिक बारिश हुई है । उत्तर पूर्वी जिलों में बारिश के मामले में इस हफ्ते दूसरे नंबर पर जामताड़ा है। जहां 20 से 26 अगस्त के दौरान 85% अधिक बारिश का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है।

सितंबर में भी होती रहेगी थम-थम कर बारिश

मौसम विभाग से जारी मौसम के पूर्वानुमान में बताया गया है कि 27 अगस्त से दो सितंबर तक राज्य में मानसून की गतिविधि सामान्य रहेगी। राज्य के कुछ हिस्से में इस दौरान भारी बारिश भी हो सकती है। वैसे राज्य में सामान्य बारिश की संभावना है। इसके बाद तीन से नौ सितंबर के दौरान भी झारखंड के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य बारिश होगी। तापमान की बात करें तो 27 अगस्त से दो सितंबर के दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आसपास रह सकता है। तीन से नौ सितंबर के दौरान अधिकतम तापमान के 33 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं।

chat bot
आपका साथी