होम आइसोलेशन के नियमों का किया उल्लंघन, भेजे गए भूली अस्पताल

उपायुक्त उमा शंकर सिंह के निर्देश पर होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले रोहित कुमार शाहू का होम आइसोलेशन निरस्त करते हुए उन्हें रेलवे अस्पताल भूली में शिफ्ट कराया गया है। उपायुक्त ने कहा कि वैसे कोरोना संक्रमित मरीज जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक नहीं है और जिनमें कोरोना के हल्के लक्षण है या वे एसिप्टोमेटिक हैं उनके लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार द्वारा कॉविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करने की शर्त पर होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान की जाती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:45 PM (IST)
होम आइसोलेशन के नियमों का किया उल्लंघन, भेजे गए भूली अस्पताल
होम आइसोलेशन के नियमों का किया उल्लंघन, भेजे गए भूली अस्पताल

जागरण संवाददाता, धनबाद : उपायुक्त उमा शंकर सिंह के निर्देश पर होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले रोहित कुमार शाहू का होम आइसोलेशन निरस्त करते हुए उन्हें रेलवे अस्पताल भूली में शिफ्ट कराया गया है। उपायुक्त ने कहा कि वैसे कोरोना संक्रमित मरीज जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक नहीं है और जिनमें कोरोना के हल्के लक्षण है या वे एसिप्टोमेटिक हैं, उनके लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार द्वारा कॉविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करने की शर्त पर होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की टेक्निकल सेल मानिटरिंग कर रहा है। वैसे मरीज जो होम आइसोलेशन के एसओपी का उल्लघंन करते पाए जाएंगे उनपर कड़ी करवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन के नोडल पदाधिकारी रूपेश मिश्रा ने बताया कि रोहित द्वारा गलत जानकारियां देकर होम आइसोलेशन की सुविधा ली गई थी। जबकि उनके घर में संक्रमित मरीज के रहने के लिए कोई अलग व्यवस्था नहीं थी। मरीज के साथ घर के अन्य सदस्य भी रह रहे थे। मकान में एक राशन की दुकान भी है, जो हमेशा खुली रहती थी। जिससे संक्रमण फैलने की संभावना भी थी। इसके बाद इसकी जांच की गई। जांच में मामला सही पाए जाने पर तत्काल रोहित को होम आइसोलेशन आदेश निरस्त करते हुए उन्हें क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान भूली शिफ्ट कर दिया गया। होम आइसोलेशन वालों के लिए हिम्मत एप वरदान

जागरण संवाददाता, धनबाद :

उपायुक्त उमाशंकर सिंह के निर्देश पर होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को उचित उपचार एवं परामर्श उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हिम्मत एप के माध्यम से टेलीमेडिसिन सेवा दी जा रही है। उपायुक्त ने बताया कि जब भी होम आइसोलेशन में रहने वाले कोई मरीज हिम्मत एप से एसओएस का प्रयोग करते हैं तब कंट्रोल रूम में अलार्म के जरिए इसकी सूचना प्राप्त होती है। उन्होंने कहा सभी मरीजों को एक हेल्थ किट प्रदान किया गया है। जिसमें ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर तथा ब्लड प्रेशर इत्यादि नापने की मशीन है। सभी मरीजों को यह निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक तीन घंटे पर अपने वाइटल्स की विवरणी हिम्मत एप के माध्यम से दर्ज करेंगे। यदि किसी मरीज का वाइटल्स यथा शरीर का तापमान, ऑक्सीजन का लेवल, ब्लड प्रेशर इत्यादि अधिक या कम पाया जाता है तब कंट्रोल रूम में अलार्म के जरिए इसकी सूचना प्राप्त होती है। जैसे ही सूचना प्राप्त होती है कंट्रोल रूम से मरीज को फोन द्वारा संपर्क किया जाता है। यदि समस्या गंभीर है तो उन्हें अविलंब एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है और यदि समस्या गंभीर नहीं है तो टेलीमेडिसिन स्टूडियो में उपलब्ध चिकित्सक उन्हें उचित परामर्श उपलब्ध करा रहे हैं। उपायुक्त ने बताया कि द्धह्लह्लश्चह्य://द्बह्यश्रद्यड्डह्लद्ग.द्गद्दश्र1स्त्रद्धठ्ठ.द्बठ्ठ लिक के माध्यम से हिम्मत मोबाइल एप डाउनलोड किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी