निरसा में बारिश से पुल-पुलिया को भारी नुकसान

जागरण टीम मैथन लगातार 30 घंटे हुई भारी बारिश से निरसा विधानसभा क्षेत्र में खुदिया पुस

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:43 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:43 PM (IST)
निरसा में बारिश से पुल-पुलिया को भारी नुकसान
निरसा में बारिश से पुल-पुलिया को भारी नुकसान

जागरण टीम, मैथन : लगातार 30 घंटे हुई भारी बारिश से निरसा विधानसभा क्षेत्र में खुदिया, पुसोई व झिलिया नदी उफान पर है। बारिश ने पुल-पुलिया को भारी नुकसान पहुंचाया है। कई जगह भूस्खलन व गोफ बनने की घटनाएं हुई हैं। मुगमा में खुदिया नदी पर बना पुराना लतीफ बाबू पूल के दोनों ओर का हिस्सा भाग गया है। 3.44 करोड़ में निर्मित नए पूल का गार्डवाल व किनारे का हिस्सा धंस गया है। कालियासोल के उरमा से लेदाहरिया को जोड़नेवाला पुल टूट गया है। इससे 20 गांवों के ग्रामीणों का आवागमन अवरुद्ध हो गया है। निरसा में सोनबाद गांव को एनएच टू से जोड़ने के लिए पुसोई नदी पर निर्मित पुलिया का एक पाया बह गया है। निरसा के पिठाकियारी में भूस्खलन होने से विश्वजीत पांडे व अन्य आवासों को खतरा उत्पन्न हो गया है। विश्वजीत पांडे ने बताया कि वर्ष 2019 में भी बारिश के समय भूस्खलन हुआ था। उस वक्त ईसीएल प्रबंधन द्वारा खानापूर्ति कर स्थल की भराई करा दी गई थी। यदि भूस्खलन स्थल को सही तरीके से भराया नहीं गया तो कभी भी भारी मात्रा में जानमाल का नुकसान हो सकता है। फटका तीन नंबर आवासीय कालोनी परिसर स्थित खाली जमीन में लगभग 15 फीट के दायरे में 30 फीट गोफ बन गया है। स्थानीय निवासी श्याम नोनिया ने बताया कि गोफ में ताड़ का दो पेड़ लगभग पांच से सात फीट नीचे चला गया है। जिस स्थान पर गोफ बना है उससे मात्र 10 फीट के दायरे में ईसीएल का आवासीय कालोनी है। ईसीएल प्रबंधन जल्द से जल्द गोफ को भरवाए नहीं तो आवासीय कालोनी के बच्चे व मवेशी कभी भी उसमें समा सकते हैं।

पुसोई नदी पर निर्मित पुलिया का एक पाया बहा

सोनबाद गांव को एनएच टू से जोड़ने के लिए वर्षों पूर्व पुसोई नदी के ऊपर पुलिया का निर्माण किया गया था। भारी बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण पुलिया का एक पाया पानी के तेज बहाव में बह गया। पुलिया का एक पाया बह जाने के कारण ग्रामीण आवागमन करने में डर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि इस क्षेत्र के दर्जनों गांवों को यह पुलिया जोड़ने का काम करती है।

उरमा व लेदाहरिया के बीच पुल टूटा

भारी बारिश से कलियासोल प्रखंड अंतर्गत उरमा व लेदाहरिया के बीच बना पुल टूट गया है। इससे आसपास के 20 गांवों का का आवागमन अवरुद्ध हो गया है। बलियापुर पतलाबाड़ी मुख्य मार्ग पर जागृति उच्च विद्यालय व काटाजानी मोड़ के समीप सड़क पर पेड़ गिरने से आवागमन बाधित हो गया। सुसुनलिया गांव निवासी मंगल मोदक का मिट्टी का मकान भारी बारिश के कारण ढह गया। कालूबथान मोड़, कालूबथान बस्ती काली मंदिर, आसनलिया के जंगल व कई अन्य स्थानों पर बिजली तार के ऊपर पेड़ गिरने से बिजली बाधित है।

निरसा, एग्यारकुंड समेत कलियासोल में कई मकान क्षतिग्रस्त

निरसा के सिजुआ पंचायत के मुरुंग डुंगरी निवासी मैनेजर मुर्मू के घर पर पीपल का पेड़ गिर जाने से घर क्षतिग्रस्त हो गया है। भागाबांध पंचायत के मांगुरडीह निवासी लखविदर हांसदा का मकान और बेनागोड़िया मध्य विद्यालय परिसर में पेड़ गिरने से दो कमरा क्षतिग्रस्त हो गया है। गोविदपुर प्रखंड के खरकाबाद पंचायत अंतर्गत बरवापूर्व में युधिष्ठिर कुंभकार का कच्चा मकान क्षतिग्रस्त हो गया है। एग्यारकुंड उत्तर पंचायत के डोमकुलही निवासी लिली बाध्यकर का घर गिर गया। गिरने से घर का पलंग,

बक्सा आदि क्षतिग्रस्त हो गया। एग्यारकुंड उत्तर पंचायत निवासी भिखारी यादव के घर पर सागवान के पेड़ गिर पड़ने से घर क्षतिग्रस्त हो गया। एग्यारकुंड उत्तर पंचायत में योशना दास, बुद्धि देवी के घर की दीवार गिर गई है।

-----------

पिता का साया उठने के बाद अब घर भी क्षतिग्रस्त

भागाबांध गांव निवासी 13 वर्षीय सुजय दां व उसकी नौ वर्षीय छोटी बहन मंदिरा दां के लिए बारिश आफत बनकर आई। सुजय के पिता कृष्णा दां की हत्या उसकी मां रूबी ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर वर्ष 2019 में कर दी थी। इस मामले में रूबी को जेल हुई। जेल से बाहर आने के बाद उसकी मां रूबी किसी अन्य के साथ ओड़िशा भाग गई। सिर से पिता का साया उठने व मां के जेल जाने के बाद उसके ताऊ बबलू दां दोनों बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। पुश्तैनी घर में दोनों भाई-बहन रहते थे। शुक्रवार को आए भीषण आंधी तूफान के कारण घर क्षतिग्रस्त हो गया है। भागाबांध पंचायत की मुखिया पूर्णिमा साहनी ने बताया कि इनके नाम से पीएम आवास आया हुआ है। नाबालिग रहने के कारण आवास देने में कुछ परेशानी हो रही है। बहुत जल्द इन लोगों का आवास बना दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी