टीकाकरण के लिए मिलेगा नया आइस पैक बॉक्स

धनबाद स्वास्थ्य विभाग को इस वक्त दोहरी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं तो दूसरी ओर कोविड के इतर भी सेवाएं शुरू की जा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 07:57 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 07:57 PM (IST)
टीकाकरण के लिए मिलेगा नया आइस पैक बॉक्स
टीकाकरण के लिए मिलेगा नया आइस पैक बॉक्स

धनबाद : स्वास्थ्य विभाग को इस वक्त दोहरी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं, तो दूसरी ओर कोविड के इतर भी सेवाएं शुरू की जा रही हैं। फिलहाल सबसे ज्यादा परेशानी टीकाकरण को लेकर आ रही है। दरअसल, कोरोना काल में टीकाकरण के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले आइस पैक बॉक्स की सबसे ज्यादा अहमियत होती है। धनबाद में 2000 से अधिक बॉक्स सैंपल कलेक्शन में लगाए गए हैं। यही वजह है कि टीकाकरण में टीके रखने के लिए बॉक्स की कमी पड़ रही है। इस बाबत वरीय अधिकारियों को सूचित किया गया है। इधर सिविल सर्जन डॉ. गोपाल दास ने बताया कि टीकाकरण के लिए नए बॉक्स मिलेंगे, इसके लिए कोशिश की जा रही है। टीकाकरण वाहन और बॉक्स का हुआ है प्रयोग :

कोरोना काल में टीकाकरण वाहन और आइस पैक बॉक्स से ही स्वाब कलेक्शन होकर जांच के लिए जा रहे थे। हालांकि अब संक्रमण का स्तर कम हुआ है। इस वजह से टीकाकरण अभियान फिर से शुरू हो गया है। लेकिन अब दोनों चीजें एक साथ चल रही हैं। इस वजह से विभाग को ज्यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। संक्रमण मुक्त है टीकाकरण :

सिविल सर्जन डॉ. गोपाल दास ने बताया कि टीकाकरण फिर से शुरू हो गया है। पूरी टीकाकरण प्रक्रिया को संक्रमण मुक्त बनाए रखना विभाग के साथ आम लोगों की भी जिम्मेवारी है। विभाग की कोशिश है कि संक्रमण का फैलाव बिल्कुल नहीं हो। सभी केंद्रों में बच्चों को टीके लगाए जा रहे हैं। आम लोगों से भी मास्क का प्रयोग करने और शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की जा रही है।

chat bot
आपका साथी