Dhanbad मनईटांड़ भोक्ता मंदिर में दो दिवसीय अखंड हरि कीर्तन का होगा आयोजन

मनईटांड़ स्थित भोक्ता मंदिर में दो दिवसीय अखंड हरि कीर्तन का आयोजन ग्राम वासियों के सहयोग से 8 व 9 अगस्त को किया जा रहा है। बताया कि मंदिर में प्रत्येक वर्ष सावन के अवसर पर अखंड हरी कीर्तन का आयोजन किया जाता आ रहा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 09:42 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 09:42 AM (IST)
Dhanbad मनईटांड़ भोक्ता मंदिर में दो दिवसीय अखंड हरि कीर्तन का होगा आयोजन
अखंड हरी कीर्तन का आयोजन किया जाता आ रहा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जासं, धनबादः  मनईटांड़ स्थित भोक्ता मंदिर में दो दिवसीय अखंड हरि कीर्तन  का आयोजन ग्राम वासियों के सहयोग से 8 व  9 अगस्त को किया जा रहा है। भक्ता मेला समिति के अध्यक्ष किशोर महतो ने बताया कि मंदिर में प्रत्येक वर्ष सावन के अवसर पर अखंड हरी कीर्तन का आयोजन किया जाता आ रहा है। लेकिन पिछले वर्ष कोरोना के कारण सादगी तरीके से पूजा आराधना कर संपन्न की गई थी। अखंड हरिकीर्तन में ग्राम वासियों

के साथ बाहर के लोगों का भी सहयोग रहता है। इसमें भाग लेने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। पुजारी संजीत पांडे ने बताया कि विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करवा कर अखंड हरि कीर्तन की शुरूआत की जाएगी। दो दिवसीय अखंड हरिकीर्तन में कीर्तन करने के लिए भजन मंडली बंगाल से बुलाई गई है। जिसमें राम हरे राम राम-राम हरे हरे, हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे के जयघोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान होगा साथ ही भगवान शिव के जय कारे भी लगेंगे। संध्या को महाआरती भी किया जाएगा। इस अवसर पर पूरा मंदिर को विशेष रूप से साज-सज्जा की जाएगी। इस अखंड हरि कीर्तन में आसपास की महिलाएं, युवती व पुरुष की भी अच्छी खासी भागीदारी होती है। समापन के मौके पर हवन पूजन एवं प्रसाद वितरण का भी आयोजन किया गया है। समिति के सदस्यों ने बताया कि इस प्रकार के धार्मिक आयोजन से समाज में सुख शांति समृद्धि और खुशहाली आती है। तथा लोगों को एक दुसरे से मिलने का अवसर प्राप्त होता है। साथ ही बताया कि हरिकीर्तन के आयोजन से शांति, सुख-समृद्धि, बारिश तथा भक्तों के मन को शांति मिलती है। तथा अच्छे बारिश होने की कामना की जाती है ताकि खेतों में धान की खेती अच्छी तरह हो सके। हरि कीर्तन के आयोजन में समिति के सदस्य रवि सोनी, बड़े महतो, मुन्ना साव, सप्पू कुमार, विकी साव, बबलू शर्मा, सागर साव, अमीत सिंह, अजीत महतो अजय रवानी आदि का महत्वपूर्ण सहयोग रहाता है। 

chat bot
आपका साथी