रोजगार की गारंटी को हाइवा मालिकों ने एमपीएल के मुख्य द्वार के समक्ष किया प्रदर्शन

पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत निरसा के हाइवा एसोसिएशन के नेतृत्व में रोजी रोजगार की गारंटी की मांग को लेकर मंगलवार को हाइवा मालिक चालक खलासी मिस्त्री इत्यादि हरियाजाम कालोनी से मोटरसाइकिल जुलूस लेकर एमपीएल के मुख्य द्वार पहुंचे और प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:42 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:42 PM (IST)
रोजगार की गारंटी को हाइवा मालिकों ने एमपीएल के मुख्य द्वार के समक्ष किया प्रदर्शन
रोजगार की गारंटी को हाइवा मालिकों ने एमपीएल के मुख्य द्वार के समक्ष किया प्रदर्शन

निरसा : पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत निरसा के हाइवा एसोसिएशन के नेतृत्व में रोजी रोजगार की गारंटी की मांग को लेकर मंगलवार को हाइवा मालिक, चालक, खलासी, मिस्त्री इत्यादि हरियाजाम कालोनी से मोटरसाइकिल जुलूस लेकर एमपीएल के मुख्य द्वार पहुंचे और प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारी जो रोजी रोजगार की गारंटी देगा वही निरसा में राज करेगा जैसे नारे लगा रहे थे। हाइवा मालिकों ने कहा कि यदि 23 सितंबर को मैथन में होने वाली बैठक में सहमति नहीं बनी तो 24 सितंबर से हम अपना हाइवा कोयला ढुलाई में भेजना बंद कर देंगे। मोटरसाइकिल जुलूस के कारण निरसा जामताड़ा रोड में ट्रैफिक पूरी तरह जाम हो गया था।

हाइवा एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि एमपीएल रेलवे लाइन से कोयले की ढुलाई करें हम लोगों को इस पर किसी प्रकार की कोई आपत्ति नहीं है। परंतु 11 वर्षो से हम लोगों ने अपने वाहनों से कोयला ढुलाई कर एमपीएल प्लांट को चलाया है, इसलिए हम लोगों को एमपीएल प्रबंधन गारंटी दे कि 70 प्रतिशत कोयले की ढुलाई निरसा विधानसभा के हाइवा से किया जाएगा। प्लांट चालू करने के समय त्रिपक्षीय वार्ता में निर्णय लिया गया था कि एमपीएल के कोयला ढुलाई निरसा के हाइवा से की जाएगी। स्थानीय बेरोजगारों ने जैसे तैसे पैसे का जुगाड़ कर हाइवा खरीदा तथा रोजी रोजगार कर रहे थे, लेकिन अचानक कोयला ढुलाई के काम से हाइवा को हटाने से बेरोजगार युवक कहीं के नहीं रहेंगे। 25 से 30 हजार लोगों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से मिल रहा है काम :

वक्ताओं ने कहा कि एमपीएल के कोयला ढुलाई कार्य में लगे हाइवा से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से 25 से 30 हजार लोगों को रोजगार मिल रहा है। हाइवा से कोयला ढुलाई बंद करने पर बहुत से लोग बेरोजगार हो जाएंगे। 23 सितंबर की बैठक में सहमति नहीं बनी तो 24 से हाइवा का परिचालन बंद :

हाइवा मालिकों ने बताया कि 23 सितंबर को जिला प्रशासन के पदाधिकारियों की मौजूदगी में एमपीएल के पदाधिकारियों एवं हाइवा मालिकों के बीच मैथन में वार्ता होना है। यदि उस बैठक में हम लोगों के पक्ष में निर्णय नहीं लिया जाता है तो 24 सितंबर से कोयला ढुलाई कार्य में अपने वाहनों को भेजना बंद कर देंगे। प्रदर्शन का नेतृत्व निरसा हाइवा परिवहन स्वावलंबी सहकारी समिति के अध्यक्ष उज्जवल तिवारी, सचिव श्रीकांत पांडे निवर्तमान अध्यक्ष संजय सिंह, मुख्तार शेख, रकीब काजी, भीम गोराई, स्वपन गोराई, मनजीत तिवारी, कन्हाई यादव, तोतन गोप, रंजीत गोप, विशु यादव, स्थानीय हाईवा एसोसिएशन के अध्यक्ष लालू ओझा, अमल मिश्रा, कुंज बिहारी मिश्रा, दुर्गाचरण मंडल, पप्पू सिंह, प्रशांत पांडे, अजय ओझा, जितेंद्र सिंह, अशोक प्रसाद आदि कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी