Dhanbad Cyber News: साइबर अपराधी राहुल दास चढ़ा गुजरात पुलिस के हत्थे

गुजरात के पाटन जिला के क्राइम ब्रांच की टीम निरसा पुलिस के सहयोग से साइबर अपराधी गोविंदपुर थाना अंतर्गत बगसुमा निवासी राहुल दास को मोबाइल लोकेशन के आधार पर निरसा सिनेमा मोड से गिरफ्तार कर अपने साथ गुजरात ले गई।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 04:55 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 04:56 PM (IST)
Dhanbad Cyber News: साइबर अपराधी राहुल दास चढ़ा गुजरात पुलिस के हत्थे
मोबाइल लोकेशन के आधार पर निरसा सिनेमा मोड से गिरफ्तार कर अपने साथ गुजरात ले गई। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

संवाद सहयोगी, निरसा: गुजरात के पाटन जिला के क्राइम ब्रांच की टीम निरसा पुलिस के सहयोग से साइबर अपराधी गोविंदपुर थाना अंतर्गत बगसुमा निवासी राहुल दास को मोबाइल लोकेशन के आधार पर निरसा सिनेमा मोड से गिरफ्तार कर अपने साथ गुजरात ले गई। राहुल दास ने पाटन जिले के व्यापारी से बैंक का अधिकारी बनकर उसके बैंक खाते का ओटीपी नंबर लेकर उसके खाते से लगभग डेढ़ लाख रुपए की निकासी किया था।

गुजरात पुलिस राहुल दास के मोबाइल लोकेशन के पहले पिठाकियारी गांव बता रहा था। निरसा पुलिस के सहयोग से गुजरात पुलिस में उसके रिश्तेदार के घर गई। परंतु राहुल दास को इसकी भनक लग गई तथा वहां से भागने में सफल रहा। पुलिस उसके मोबाइल लोकेशन के आधार पर उसका पीछा कर उसे निरसा सिनेमा मोड़ के समीप से पकड़ने में सफल रही। पुलिस उसके अन्य साथियों का पता लगाने का प्रयास कर रही है।

कम समय में अमीर बनने के चक्कर में साइबर अपराध में शामिल हो रहे हैं युवक

कम समय में कम मेहनत पर ज्यादा रुपया बनाने के चक्कर में युवा वर्ग साइबर अपराध की दुनिया में तेजी से अपना पैर पसार रहा है। आज से 10 साल पहले निरसा थाना क्षेत्र में साइबर क्राइम के इक्के दुक्के ही मामले आते थे। परंतु बीते 5 वर्षों से साइबर क्राइम के मामले में निरसा थाना क्षेत्र का नाम तेजी से उभरा है। निरसा थाना क्षेत्र के कई गांवों के ग्रामीणों का पारिवारिक संबंध जामताड़ा के कर्माटांड़ से था। यहां के युवा वर्ग के लोग वहां गए तथा वहां के युवकों का चकाचौंध देखकर वे लोग भी धीरे-धीरे उन लोगों से साइबर क्राइम की सीख ली तथा बाद में वे इस मामले में पारंगत हो गए। साइबर क्राइम के मामले में यदि अपराधी पकड़ा भी जाता है तो कुछ दिनों बाद इन वह छुटकर बाहर आ जाता है तथा पुनः इसी धंधे में सक्रिय हो जाता है। उन लोगों का लाइफ स्टाइल भी काफी चमक धमक से परिपूर्ण रहता है। भौतिकतावाद दौड़ में युवा वर्ग जल्द से जल्द अमीर बनने के चक्कर में एक दलदल में फंसते जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी