Cyber Crime: ठगों का नया हथियार-'लड़की की आवाज', इसी से गुजरात के पाटन के व्यवसायी को ठगा, धनबाद से तीन गिरफ्तार

Cyber Crime गुजरात के पाटन जिले के व्यवसायी से धनबाद के साइबर अपराधियों ने लाखों रुपये की ठगी की। अपराधियों ने लड़की की आवाज को हथियार बनाया। लड़की की आवाज सुन व्यवसायी झांसे में आ गए। इस मामले में गुजरात पुलिस ने तीन को गिरफ्तार किया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 03:18 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 03:29 PM (IST)
Cyber Crime: ठगों का नया हथियार-'लड़की की आवाज', इसी से गुजरात के पाटन के व्यवसायी को ठगा, धनबाद से तीन गिरफ्तार
साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर ले जाती गुजरात पुलिस ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। बहुत तेजी से साइबर ठगी का तरीका बदल रहा है। ठगी के तरीके से पुलिस आम लोगों को जबतक जागरूक करती है ठग नए हथियार के साथ शुरू हो जाते हैं। इन दिनों ठग लड़की की आवाज को हथियार बना रहे हैं। वह आवाज बदलकर लड़की की आवाज में मीठी-मीठी बात करते हैं। इस मीठी आवाज के चक्कर में जो पड़ा उसका बैंक खाता खाली। इसी तरीके से धनबाद के साइबर ठगों ने गुजरात के पाटन जिले के एक व्यवसायी का शिकार किया है। उनके बैंक खाते से लाखों रुपये निकाल लिए हैं। इस मामले में कार्रवाई करते हुए गुजरात पुलिस ने धनबाद से तीन ठगों को गिरफ्तार किया है। 

धनबाद कोर्ट से मिला ट्रांजिट रिमांड

गुजरात के एक व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी करने के मामले में गुजरात पुलिस ने बुधवार को धनबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत दामोदरपुर से तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इसमें दो सगे भाई संजय रविदास और राजू रविदास शामिल है। वहीं तीसरा साइबर अपराधी का नाम राहुल रविदास है। गुजरात पुलिस अभी बाकी अपराधियों की तलाश में निरसा में भी छापामारी कर रही है। गिरफ्तार किए गए अपराधियों को ट्रांजिट रिमांड पर लेने के लिए गुजरात पुलिस ने धनबाद कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने गुजरात ले जाने की अनुमति दे दी। 

बैंक खाते के जरिए पहुंची धनबाद

गोविंदपुर डीएसपी अमर पांडे ने बताया कि गुजरात पुलिस बैंक खाते के जरिए धनबाद पहुंची। अपराधियों ने ठगी करके अपने ही पिता सुरेश रविदास के खाते में पैसे मंगा लिए थे। पुलिस ने जब अपराधियों के पिता को दबोचा तो उसने बताया कि वह कुछ नहीं जानता है उनके बेटों ने पैसे मंगाया है। इसके बाद पुलिस ने दोनों भाई को पकड़ लिया और उनके निशानदेही पर तीसरा राहुल दास भी पकड़ा गया। गुजरात पुलिस निरसा में बाकी अपराधियों को पकड़ गुजरात ले जाने की तैयारी में जुटी हुई है। स्थानीय पुलिस उनका सहयोग कर रही है।

पहले भी साइबर क्राइम में जा चुके हैं जेल

संजय, राजू और राहुल रविदास पहले भी साइबर क्राइम के अपराध में जेल जा चुके हैं। उस वक्त टुंडी और जामताड़ा से भी कुछ अपराधी इनकी निशानदेही पर पकड़े गए थे। यह लोग फोन कर ओटीपी मंगाकर लोगों के खाते से निकासी कर लेते हैं। अभी तक की पूछताछ में पता चला है किया सभी अपराधी गुजरात,महाराष्ट्र कोलकाता,दिल्ली जैसे जगह पर ही फोन कर ठगी करते हैं। बताया जा रहा है कि ऐसे कई गैंग है जो धनबाद के लोगों को छोड़ बाहर के लोगों को निशाना बना रहे हैं ताकि वह आसानी से नहीं पकड़े जा सके।

chat bot
आपका साथी