पोस्ट आफिस की इस योजना में हर माह करें 1,515 रुपये निवेश, मिलेंगे इतने लाख रुपये

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी इस बीमा योजना को ले सकता है। इसके तहत न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। इसका प्रीमियम भुगतान मासिक त्रैमासिक अर्धवार्षिक या वार्षिक करने की सुविधा दी गई।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 10:55 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 10:55 AM (IST)
पोस्ट आफिस की इस योजना में हर माह करें 1,515 रुपये निवेश, मिलेंगे इतने लाख रुपये
ग्राम सुरक्षा योजना में अच्छा मुनाफा ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। बाजार में निवेश के कई विकल्प खुले हुए है। इनमें से कई योजनाओं के निवेश पर रिटर्न भी बहुत आकर्षक है। हालांकि, इनमें से कुछ में जोखिम भी है। कई लोग ऐसे है जो कम रिटर्न वाली सुरक्षित निवेश योजनाओं को अच्छा मानते हैं, क्योंकि उनमें जोखिम कम होता है। यदि आप भी कम जोखिम वाली योजनाओं पर निवेश के विकल्पों को तलाश रहें हैं तो डाकघर की यह योजना आपके लिए फिट हो सकती है। डाकघर की ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है, जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। ग्राम सुरक्षा योजना के तहत, बोनस के साथ बीमित राशि नामांकित व्यक्ति को 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर या उसके कानूनी उत्तराधिकारी की मृत्यु की स्थिति में, जो भी पहले हो दी जाती है। इस संबंध में डाक विभाग के वरिष्ठ डाक अधीक्षक केडी सिंह ने बताया कि यह योजना निवेश करने वाले लोगों के लिए काफी लाभकारी है। इस योजना के तहत काफी संख्या में लोगों ने निवेश किया है। इसका प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है ताकि इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंच सके।

19 से 55 का कोई भी ले सकता है बीमा

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी इस बीमा योजना को ले सकता है। इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। इसका प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक करने की सुविधा दी गई।

प्रीमियम का भुगतान की छूट

ग्राहक को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट की सुविधा दी गई है। पॉलिसी अवधि के दौरान चूक के मामले में ग्राहक पॉलिसी को पुनर्जीवित करने के लिए लंबित प्रीमियम का भुगतान कर सकता है।

चार साल बाद ऋण की सुविधा

बीमा योजना में ऋण की सुविधा भी दी गई है। इसके तहत पॉलिसी खरीद के चार साल बाद ऋण प्राप्त किया जा सकता है।

यह है पॉलिसी सरेंडर करने का नियम

पालीधारक यदि पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते हैं तो तीन साल के बाद यह विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, उस स्थिति में आपको इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा। पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट द्वारा दिया जाने वाला बोनस है।

परिपक्वता का लाभ

अगर कोई 19 साल की उम्र में 10 लाख की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है तो मासिक प्रीमियम 55 साल के लिए 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा। पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये परिपक्वता का लाभ मिलेगा। 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी