BBMKU: स्नातक और स्नातकोत्तर सिलेबस को मिली मंजूरी, नए सर्टिफिकेट कोर्स भी होंगे शुरू

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने चालू शैक्षणिक सत्र के लिए सिलेबस को मंजूरी दे दी है। स्नातक और स्नातकोत्तर के सिलेबस को मंगलवार को विश्वविद्यालय एकेडमिक काउंसिल की बैठक में मंजूरी दे दी गई। इसके साथ ही विश्वविद्यालय नए सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू करने जा रही है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:07 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:07 PM (IST)
BBMKU: स्नातक और स्नातकोत्तर सिलेबस को मिली मंजूरी, नए सर्टिफिकेट कोर्स भी होंगे शुरू
बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने चालू शैक्षणिक सत्र के लिए सिलेबस को मंजूरी दे दी है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 धनबाद, जेएनएन : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय ने चालू शैक्षणिक सत्र के लिए सिलेबस को मंजूरी दे दी है। स्नातक और स्नातकोत्तर के सिलेबस को मंगलवार को  विश्वविद्यालय एकेडमिक काउंसिल की बैठक में मंजूरी दे दी गई। इसके साथ ही विश्वविद्यालय नए सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू करने जा रही है। इनमें एनजीओ मैनेजमेंट और डेवलप्मेंट इन इंग्लिश शामिल है। छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए इन विषयों की भी पढ़ाई कर सकते हैं।

एकेडमिक काउंसिल की बैठक कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के सिलेबस को भी पास कर दिया गया। बताया गया कि इस साल पीएचडी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। झारखंड सरकार ने विश्वविद्यालय नियमावली में जो बदलाव करने का आदेश दिया था उसमें भी सुधार कर राज्य सरकार को भेजा जाएगा।

इससे पूर्व इस सुधार को विश्वविद्यालय सिनेट में भी पास कराया जाएगा। बैठक के बावत रजिस्ट्रार कर्नल डॉ. एमके सिंह ने बताया कि स्नातकोत्तर दर्शन शास्त्र और मैनेजमेंट स्टडी की सीटों को 32 से बढ़ाकर 48 कर दिया गया है। इस पर भी एकेडमिक काउंसिल ने अपनी मंजूरी दे दी है। मास्टर इन आटर्स में एक नए कोर्स एमए इन एजुकेशन को भी मंजूरी दी गई है।

इसके लिए एक कमेट का गठन किया गया। कमेटी के चेयरमैन प्रो वीसी डॉ. अनिल महतो को बनाया गया है जबकि सदस्य के रूप में डीन एजुकेशन डॉ. जेएन सिंह को शामिल किया गया है। इस विषय को लेकर यह कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी और उसी आधार पर पढ़ाई शुरू करा दी जाएगी। स्कील आधारित पाठ्यक्रम शुरू करने को लेकर भी काउंसिल ने निर्णय लिए हैं। सर्टिफिकेट कोर्स इन इंग्लिश की पढ़ाई जीएन कॉलेज में होगी, जबकि विदेशी भाषा की पढ़ाई एसएसएलएनटी व पीके राॅय कॉलेज में शुरू की जाएगी।

chat bot
आपका साथी