सरकार किन्नर समाज को दे संरक्षण : मथुरा

संस जामाडोबा अखिल भारतीय किन्नर समाज झारखंड प्रदेश के तीन दिवसीय सम्मेलन के दूसरे दिन गुरु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:15 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:15 PM (IST)
सरकार किन्नर समाज को दे संरक्षण : मथुरा
सरकार किन्नर समाज को दे संरक्षण : मथुरा

संस, जामाडोबा : अखिल भारतीय किन्नर समाज झारखंड प्रदेश के तीन दिवसीय सम्मेलन के दूसरे दिन गुरुवार को भागा अनिल टाकीज में देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए सैकड़ों किन्नर शामिल हुए।

मुख्य अतिथि विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने कहा कि कोरोना महामारी काल में सभी लोग संकट से जूझ रहे हैं। ऐसे में किन्नर समाज भी अछूता नहीं है। राज्य व केंद्र सरकार मिलकर किन्नर समाज को संरक्षण दे। किन्नरों की समस्या को भी राज्य सरकार से अवगत कराया जाएगा। विधायक मथुरा का स्वागत किन्नर समाज ने किया। स्वागत भाषण अपर्णा बनर्जी किन्नर ने दिया। मौके पर झामुमो के सपन बनर्जी, कालीचरण महतो आदि थे। इसके पूर्व झारखंड प्रदेश किन्नर समाज के अध्यक्ष छमछम देवी के नेतृत्व में देश के कोने-कोने से आए किन्नरों ने नगर भ्रमण कर हिदू-मुस्लिम एकता की मिशाल पेश की। किन्नर समाज की ओर से जामाडोबा शिव मंदिर, व दुर्गा मंदिर में पीतल का घंटा दान में दिया गया। होरलाडीह चिमनी शाह बाबा के मजार पर चादरपोशी की गई। छमछम देवी ने कहा कि हमारे लिए समाज के सभी जाति, धर्म के लोग एक जैसे हैं। सबके प्रति एक जैसी श्रद्धा है। क्योंकि हमारा रोजगार इन्हीं के जरिए है।

किन्नर समाज के लोगों ने मंदिर, मजार में सबके लिए सुख-शांति की दुआ, मन्नतें मांगी। पूरे देश में फैले कोरोना महामारी के पूरी तरह से नष्ट होने की प्रार्थना की। कार्यक्रम के दूसरे दिन अन्य कई मुद्दों पर भी किन्नरों ने आपस में चर्चा की। मौके पर कोलकाता निवासी पूजा नायक, अलाविया नायक, रांची निवासी अनवर नायक मुख्य थे। कार्यक्रम को सफलता बनाने में निर्मला किन्नर, श्वेता किन्नर, राखी किन्नर, रेखा किन्नर, काजल किन्नर आदि की भूमिका सराहनीय रही।

chat bot
आपका साथी